ब्रेकिंग न्यूज़

 गलवान घाटी में अधिक सैनिक तैनात कर रहा चीन, गाड़ियों का जमावड़ा
भारत और चीन के बीच लद्दाख पर सीमा को लेकर तनाव बना हुआ है। चीनी सेना सोमवार को भारतीय सैनिकों के साथ हुई मुठभेड़ के बावजूद अब तक गलवान से पीछे नहीं हटी है। बुधवार को इसी सिलसिले में दोनों देशों के बीच मेजर जनरल स्तर की वार्ता हुई। हालांकि, बातचीत बेनतीजा रही। बताया गया है कि अगले कुछ दिनों में सेना अलग-अलग राउंड में तनाव सुलझाने पर बात करेंगी। हालांकि, इस बीच एक अफसर ने दावा किया है कि चीन गलवान में सैनिकों के साथ अपनी मशीनरी और हथियार भी बढ़ा रहा है। इसके अलावा बख्तरबंद गाड़ियों का काफिला भी सीमा पर जमा हुआ है।

द टेलिग्राफ अखबार ने सरकारी सूत्रों के हवाले से दावा किया है कि चीन 6 जून को हुई मेजर जनरल स्तर की वार्ता के तहत अब तक पीछे नहीं हटा है। चीनी लगातार गलवान में अपने सैनिकों की तैनाती बढ़ा रहा है। ऐसे में तनाव की स्थिति अभी बरकरार रह सकती है। बता दें कि लद्दाख सीमा पर चीन और भारतीय सेना के बीच जारी टकराव पर आर्मी ने अब तक ब्रीफिंग नहीं की है। ऐसे में लीक्स के जरिए सोमवार रात को हुई घटना पर लगातार ब्योरे आ रहे हैं।

गौरतलब है कि एक दिन पहले ही गलवान घाटी से जुड़ी कुछ सैटेलाइट तस्वीरें जारी हुई थीं। इनमें दिखाया गया था कि झड़प के बाद भी चीनी सेना 200 गाड़ियों के साथ वहीं डटी हुई है। हालांकि, चीन को करारा जवाब देने के लिए भारतीय जवान भी अपनी सरजमीं पर मुस्तैदी से तैनात हैं। तस्वीरों में नजर आ रहा है कि चीनी वाहन घाटी में लगातार सैन्य गतिविधियां कर रहे हैं। चीनी सैनिकों ने चोटी के 200 मीटर के पास अपना कैंप लगाया हुआ था और विवाद के बाद भी चीन यहां से हटने का नाम नहीं ले रहा है।

बता दें कि गलवान घाटी में सोमवार रात को हुई मुठभेड़ में जहां भारत की तरफ से 20 सैनिकों की शहादत की बात की पुष्टि की गई है, वहीं चीन के भी 43 जवानों के हताहत होने की खबर है। 

साभार : जनसत्ता 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook