ब्रेकिंग न्यूज़

 मंकीपॉक्स पर जानकार चिंतित बीमारी फैली तो बढ़ेगा खतरा...

एजेंसी 

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी मंकीपॉक्स बीमारी को स्वास्थ्य आपातकाल बताया है। संगठन ने शनिवार को जानकारी दी थी कि अब तक 75 देशों में 16 हजार से ज्यादा मामले मिल चुके हैं और 5 की मौत हो चुकी है।

भारत पर अब तक मंकीपॉक्स के केवल 4 मामले ही सामने आए हैं, लेकिन जानकार हालात को लेकर चिंता जाहिर कर रहे हैं। लक्षण दिखने वालों को जांच कराने की सलाह दी गई है। वहीं, सरकार भी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए एडवाइजरी जारी कर चुकी है। फिलहाल, केरल में तीन और राजधानी दिल्ली में मंकीपॉक्स के एक मरीज मिला है। इसके अलावा NCR में एक संदिग्ध मरीज को भी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
मेदांता के चेयरमैन डॉक्टर नरेश त्रेहान ने मंकीपॉक्स को खतरा बढ़ाने वाला बताया है। उन्होंने कहा, 'यह चिंता की बात है। हम पहले ही कोविड का सामना कर रहे हैं और अगर कोई और बीमारी देश में फैलती है, तो खतरा बढ़ जाएगा। जिन लोगों को लक्षण नजर आ रहे हैं, उन्हें जांच करानी चाहिए और लोगों को सतर्क रहना चाहिए।'

किन वजहों से मंकीपॉक्स घोषित हुई हेल्थ इमरजेंसी, भारत में कितना खतरा

खास बात है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी मंकीपॉक्स बीमारी को स्वास्थ्य आपातकाल बताया है। संगठन ने शनिवार को जानकारी दी थी कि अब तक 75 देशों में 16 हजार से ज्यादा मामले मिल चुके हैं और बीमारी के चलते 5 मरीजों की मौत हो चुकी है। दिल्ली और केरल के अलावा बिहार के पटना और उत्तर प्रदेश के औरैया जिले में मंकीपॉक्स का संदिग्ध मरीज मिल चुके हैं।

शरीर पर मिले घाव
 
मंकीपॉक्स से संक्रमित होने के संदेह में दिल्ली में एक व्यक्ति को LNJP अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि व्यक्ति की उम्र 30 से 40 साल के बीच है। वह राष्ट्रीय राजधानी में मंकीपॉक्स से संक्रमित पाए गए व्यक्ति के संपर्क में आए लोगों में से नहीं है। उसका विदेश यात्रा का इतिहास है। सूत्रों ने कहा कि रोगी के शरीर पर चकत्ते और घाव मिले हैं। उसके नमूनों को राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान, पुणे भेजा गया है।
मंकीपॉक्स होने का किन लोगों को है ज्यादा खतरा, जानें इसके शुरुआती लक्षण

टीके के लिए सीरम इंस्टीट्यूट की बातचीत जारी

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) देश में मंकीपॉक्स के मामलों से निपटने के लिए टीकों की कुछ खेप के आयात को लेकर डेनमार्क की कंपनी बवेरियन नॉर्डिक के साथ बातचीत कर रहा है। एसआईआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अदार पूनावाला ने मंगलवार को यह बात कही। पूनावाला ने एक चैनल को दिए साक्षात्कार में कहा कि समझौते की स्थिति में देश में टीके आयात करने के लिए दो से तीन महीने लगेंगे।
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook