ब्रेकिंग न्यूज़

अपने पहले मैच में 5-0 से घाना को रौंदा भारतीय महिला हॉकी टीम ने...

एजेंसी

भारतीय महिला हॉकी टीम ने शुक्रवार को अपने से निचली रैंकिंग की घाना टीम को 5-0 से हराकर बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों 2022 में जीत से अपने अभियान की शुरूआत की। टीम के लिये गुरजीत कौर ने दो गोल किये।

भारतीय महिला हॉकी टीम ने शुक्रवार को यहां अपने से निचली रैंकिंग की घाना टीम को 5-0 से हराकर राष्ट्रमंडल खेलों में जीत से अपने अभियान की शुरुआत की। सविता पूनिया की अगुआई वाली टीम हालांकि पूल ए के अपने पहले मैच में इतनी प्रभावशाली दिखायी नहीं दी। टीम के लिये गुरजीत कौर ने तीसरे और 39वें मिनट में दो गोल किये जबकि नेहा गोयल ने 28वें, संगीता कुमारी ने 36वें और सलीमा टेटे ने 56वें मिनट में मैदानी गोल दागे।

भारत ने हालांकि मैच के सभी विभागों में दबदबा बनाया लेकिन पहले दो क्वार्टर में उनका प्रदर्शन खराब रहा जिसमें घाना के डिफेंस ने मजबूत प्रदर्शन कर अपने से ऊंची रैंकिंग की टीम को निराश किया। भारत के लिये सबसे ज्यादा हताशाजनक मिडफील्ड और अग्रिम पंक्ति के बीच कमजोर कड़ी रही। पेनल्टी कॉर्नर को गोल में नहीं बदलने का सिलसिला भी जारी रहा और भारतीय टीम 10 मौकों में से केवल एक को ही भुना सकी। इस मुकाबले में उम्मीद थी कि भारतीय टीम बड़े अंतर से जीत हासिल करेगी लेकिन घाना की गोलकीपर अबिगेल बोये ने कुछ शानदार बचाव कर अपनी टीम को मैच में बनाये रखा जिसमें उनकी बैकलाइन ने भी उनका पूरा सहयोग किया।

भारतीय टीम ने मैच शुरू होते ही आक्रामकता दिखायी और तीसरे मिनट में पहले पेनल्टी कॉर्नर पर गुरजीत के गोल से बढ़त बना ली। जल्द ही टीम ने दूसरा पेनल्टी कॉर्नर भी हासिल कर लिया लेकिन घाना का डिफेंस शानदार रहा जिसमें बोये ने एक और बचाव किया। पहले क्वार्टर के खत्म होने से तुरंत पहले भारत को 'डी' के अंदर फाउल के लिये एक पेनल्टी स्ट्रोक मिला लेकिन घाना ने फैसले को चुनौती दी और उन्हें सफलता भी मिली।

दूसरे क्वार्टर में भी भारत ने तेज हमले किये लेकिन घाना ने दबाव का डटकर सामना किया। भारतीयों ने हमले करना जारी रखा लेकिन घाना की बैकलाइन इन्हें असफल करने के लिये डटी रही। घाना को हाफ टाइम से तीन मिनट पहले एक पेनल्टी कॉर्नर मिला लेकिन वे भारतीय कप्तान सविता को पछाड़ने में असफल रहे। घाना को एक और मौका मिला जो उसने गंवा दिया। भारतीयों ने अगले ही मिनट में नेहा की बदौलत अपनी बढ़त दोगुनी कर दी, उन्होंने घाना की एक डिफेंडर के डिफ्लेक्शन पर शॉट लगाकर इसे सीधे गोल के अंदर पहुंचा दिया। नेहा को फिर मौका मिला लेकिन घाना की गोलकीपर बोये ने इसका शानदार बचाव किया।

हाफ टाइम के तीन मिनट बाद भारत ने दो पेनल्टी कॉर्नर हासिल किये लेकिन दोनों विफल रहे। संगिता कुमारी ने 36वें मिनट में गोल कर भारत की बढ़त तीन गुनी की। टीम को जल्द ही एक और पेनल्टी कॉर्नर मिला लेकिन वह इसका फायदा नहीं उठा सकी। गुरजीत ने 39वें मिनट में स्कोर 4-0 कर दिया।

भारत ने फिर चार पेनल्टी कॉर्नर हासिल किये लेकिन सभी मौके गंवा दिये। सलीमा ने सीटी बजने से चार मिनट पहले घाना की कप्तान नाफिसातू उमारू की स्टिक से हुए डिफ्लेक्शन पर शॉट लगाया जो सीधा गोल में गया। भारत अब पूल के अपने दूसरे मैच में शनिवार को वेल्स से भिड़ेगा। 
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook