ब्रेकिंग न्यूज़

 गेल को पछाड़ जो रूट ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले दुनिया के इकलौते टेस्ट कप्तान बने

पिछले कुछ समय से खराब फॉर्म से जूझ रहे इंग्लैंड टेस्ट टीम के कप्तान जो रूट (226) ने न्यूजीलैंड में दोहरा शतक जड़ इतिहास रच दिया है. उन्होंने इस दौरान विंडीज के धुरंधर बल्लेबाज क्रिस गेल को भी पीछे छोड़ दिया है. दाएं हाथ के अनुभवी बल्लेबाज रूट  न्यूजीलैंड में बतौर टेस्ट कप्तान सर्वाधिक रन की पारी खेलने वाले दुनिया के पहले कप्तान बन गए हैं। उन्होंने इस मामले में वेस्टइंडीज के विस्फोटक ओपनर क्रिस गेल (197) को पीछे छोड़ा. रूट अपनी मैराथन पारी के दौरान साढ़े 10 घंटे से भी अधिक समय तक क्रीज पर खूंटा गांड़े रहे.

ओली पोप के साथ छठे विकेट के लिए 193 रन की साझेदारी करने वाले रूट ओवरसीज में बतौर कप्तान दोहरा शतक लगाने वाले इंग्लैंड के चौथे कप्तान बन गए हैं. इससे पहले लेन हटन ने वर्ष 1954 में किंग्सटन टेस्ट में 205 रन की पारी खेली थी जबकि टेड डेस्टर ने 1962 में कराची में 205 रन बनाए थे.

एलिस्टर कुक ने 2015 में पाकिस्तान के खिलाफ अबू धाबी में 263 रन की पारी खेली थी. उपरोक्त इंग्लैंड के बल्लेबाजों में ग्राहम थोर्पे न्यूजीलैंड में सर्वाधिक रन की पारी खेलने वाले बल्लेबाज थे. थोर्पे ने 2002 में क्राइस्टचर्च में नाबाद 200 रन की पारी खेली थी. ओवरऑल रूट किसी ओवरसीज बल्लेबाज की ओर से न्यूजीलैंड में दोहरा शतक जड़ने के मामले में बांग्लादेश के स्टार ऑलराउंडर शाकिब अल हसन के बाद पहले खिलाड़ी बन गए हैं. शाकिब ने वेलिंग्टन में जनवरी 2017 में 217 रन की पारी खेली थी.

रूट ने हमवतन केविन पीटरसन के तीन दोहरे शतक की बराबरी की लेकिन वह वाल्टर हैमंड और एलिस्टेयर कुक से पीछे हैं जिन्होंने इंग्लैंड के लिए पांच-पांच दोहरे शतक जमाए. रूट की इस बेहतरीन पारी के दम पर इंग्लैंड ने पहली पारी में 476 रन बनाकर 101 रन की बढ़त हासिल की. उन्होंने इस दौरान 441 गेंद का सामना करते हुए 22 चौके और एक छक्का लगाया. रूट ने उस समय क्रीज पर कदम रखा जब दूसरे दिन इंग्लैंड की टीम 24 रन पर दो विकेट गंवाकर संकट में थी.
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook