ब्रेकिंग न्यूज़

 Test Cricket 2024 : यशस्वी जायसवाल ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में दोहरा शतक जड़ा...

Test Cricket 2024 : भारतीय टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी बल्लेबाज ने पारी में 200 रन का आंकड़ा पार किया हो, वहीं टीम को कोई अन्य बल्लेबाज 50 रन भी नहीं बना पाया हो। यशस्वी जायसवाल ने इंग्लैंड के खिलाफ विशाखापट्टनम में जारी दूसरे टेस्ट में दोहरा शतक जड़ टीम इंडिया की लाज बचाई है। भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 396 रन बोर्ड पर लगाए। 


इनमें 209 रनों का योगदान तो सिर्फ यशस्वी का था, मतलब भारतीय पारी के 50 प्रतिशत से अधिक रन यशस्वी के बल्ले से निकले हैं। वहीं भारत का कोई भी बल्लेबाज अर्धशतक तो छोड़े, 40 रन का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाया। यशस्वी के इस दोहरे शतक के साथ एक अजीबो-गरीब संयोग जुड़ गया है और इसके तार वेस्टइंडीज के दिग्गज ब्रायन लारा से जुड़े हैं। आइए जानते हैं-
 
यशस्वी जायसवाल ने बल्ले से मचाया कोहराम, डेब्यू टेस्ट में ही बना दिए 6 बड़े  रिकॉर्ड, अब नजर दोहरे शतक पर - Yashasvi Jaiswal made 6 big records in debut  test can

यशस्वी जायसवाल ने इंग्लैंड के खिलाफ 209 रनों की पारी खेली, उनके बाद भारत के लिए सबसे अधिक रन शुभमन गिल के बल्ले से निकले। गिल ने इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी में 34 रन बनाए। भारतीय क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी बल्लेबाज ने पारी में 200 रन का आंकड़ा पार किया हो, वहीं टीम को कोई अन्य बल्लेबाज 50 रन भी नहीं बना पाया हो।

वहीं वर्ल्ड क्रिकेट में यह दूसरी घटना है जब किसी बल्लेबाज ने दोहरा शतक जड़ा हो और टीम का बल्लेबाज 34 से अधिक रन ना बना पाया है। सबसे पहले ये घटना 2005 में वेस्टइंडीज वर्सेस ऑस्ट्रेलिया मुकाबले में घटी थी, जब ब्रायन लारा ने 226 रन बनाए थे और ड्वेन ब्रावो 34 रनों के साथ दूसरे सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज थे।
 
IND Vs ENG 2nd Test Match : जायसवाल ने इंग्लैंड के खिलाफ जमाया दोहरा शतक,  290 गेंदों

इसी के साथ भारतीय क्रिकेट के इतिहास में यह दूसरी घटना है जब किसी बल्लेबाज द्वारा डबल सेंचुरी जड़ने के बाद भी टीम 400 से अधिक रन नहीं बना पाई हो। सबसे पहले ये घटना सितंबर 1983 में घटी थी, जब अनशुमन गायकवाड़ ने पाकिस्तान के खिलाफ जलंधर में 201 रनों की पारी खेली थी और पूरी टीम 374 ही रन बना पाई थी। इस बार यशस्वी जायसवाल ने 209 रन बनाए और पूरी टीम 396 पर ढेर हो गई।(एजेंसी)

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook