ब्रेकिंग न्यूज़

 विशेष लेख : मुख्यमंत्री मितान योजना से जनता के धन समय और श्रम की हो रही बचत

 द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा

मितानों ने 14 हजार से अधिक दस्तावेज लोगों के घर पहुंचाकर उपलब्ध कराए

14 नगर निगम क्षेत्रों में मिल रही हैं 13 प्रकार की सेवाएं

रायपुर : मुख्यमंत्री मितान योजना जनता का पैसा, समय और श्रम की बचत कर रही है। इस योजना ने सरकारी कार्यालयों से जनता के घर की दूरी मिटा दी है। जिन सरकारी दस्तावेजों के लिए लोगों को सरकारी कार्यालयों का चक्कर लगाना पड़ता था, अब वही दस्तावेज उन्हें घर बैठे उपलब्ध हो रहे हैैं। मितानों ने अब तक 14 हजार से अधिक दस्ततावेज लोगों को घर पहुंचाकर उपलब्ध कराए हैं।

लागों को घर पहुंच शासकीय सेवाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से एक मई 2022 से मुख्यमंत्री मितान योजना की शुरूआत की गई है। यह योजना सरकार और जनता के बीच महत्वपूर्ण कड़ी का काम कर रही है। टोल फ्री नंबर 14545 पर कॉल करके अभी प्रदेश के 14 नगर निगम क्षेत्रों में 13 प्रकार की राजस्व एवं नगरीय प्रशासन विभाग से जुड़ी सेवाएं ली जा सकती हैं। इन सेवाओं में मूल निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, दस्तावेज की नकल, डिजिटलाइज्ड भूमि रिकॉर्ड, मृत्यु प्रमाणपत्र, विवाह पंजीकरण प्रमाण पत्र, दुकान और स्थापना पंजीकरण, जन्म प्रमाण पत्र, मृत्यु व जन्म प्रमाण पत्र में सुधार शामिल है।

भविष्य में 100 सेवाएं कराई जाएंगी उपलब्ध

राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री मितान योजना के तहत लोगों को मिलने वाले लाभ को देखते हुए निर्णय लिया है कि भविष्य में योजना से मिलने वाली सेवाओं का विस्तार करके 13 से बढ़ाकर 100 सेवाएं घर बैठे जनता को उपलब्ध कराई जाएंगी। इसके अलावा यह भी निर्णय लिया गया है कि इस योजना का केवल 14 नगर निगम क्षेत्रों में ही नहीं सभी नगरीय निकायों तक विस्तार किया जाएगा।

 अब घर बैठे बनेगा बच्चों का आधार

मुख्यमंत्री मितान योजना के तहत पांच साल तक के बच्चों का आधार कार्ड भी अब घर बैठे बनवाया जा सकेगा। इस सुविधा की घोषणा राज्योत्सव के अवसर पर मुख्यमंत्री द्वारा की गई है। बच्चों के आधार कार्ड बनाने के लिए टोल फ्री नंबर 14545 पर कॉल कर अपनी सुविधानुसार अप्वांइंटमेंट बुक किया जा सकता है। आवेदक द्वारा दी गई नियत तिथि एवं समय अनुसार बच्चे का आधार पंजीकरण के लिए मितान घर आएंगे। यह प्रक्रिया पूर्ण  होने के कुछ ही दिनों में बच्चे का आधार आवेदक द्वारा दिए गए पते पर पहुंच जाएगा।
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook