ब्रेकिंग न्यूज़

 शारदा चिटफंड घोटाले की जांच कर रहे सीबीआई अफसर का हुआ तबादला
नई दिल्ली : शारदा चिटफंड और रोजवैली घोटाले की जांच कर रहे सीबीआई अफसर का तबादला कर दिया गया है। सीबीआइ के कोलकाता जोन के ज्वाइंट डायरेक्टर (संयुक्त निदेशक) पंकज श्रीवास्तव को सीबीआइ मुख्यालय, नई दिल्ली में ज्वाइंट डायरेक्टर (ट्रेनिंग) के पद पर नियुक्त किया गया है।  श्रीवास्तव सारदा और अन्य चिटफंड घोटालों की जांच का नेतृत्व कर रहे थे।

आधिकारिक आदेश के मुताबिक श्रीवास्तव अगले आदेश तक ईओ-3 और कोलकाता जोन का अतिरिक्त प्रभार संभालते रहेंगे। श्रीवास्तव संयुक्त निदेशक (प्रशिक्षण) शरद अग्रवाल का स्थान लेंगे, जिनका तबादला विशेष कार्य (एसटी) जोन के प्रमुख के तौर पर किया गया है। इसके मुताबिक, अग्रवाल पटना जोन का अतिरिक्त प्रभार संभालते रहेंगे। आदेश के मुताबिक, एसटी जोन के प्रमुख रहे संयुक्त निदेशक एनएम सिंह को विशेष अपराध जोन में स्थानांतरित किया गया है। सिंह पूर्वोत्तर जोन का अतिरिक्त प्रभार भी संभालेंगे।

पंकज श्रीवास्तव ने  कोलकाता कमिश्नर की गिरफ्तारी में अहम भूमिका निभाई थी। मध्य प्रदेश कैडर के 1992 बैच के आईपीएस अधिकारी ने 2018 में  कोलकाता के केंद्रीय जांच ब्यूरो के शीर्ष पद का कार्यभार संभाला था। उन्होंने पश्चिम बंगाल राज्य, शारदा घोटाला मामले की जांच में जरूरी जानकारी सामने लाए थे। इन पोंजी घोटाले में तृणमूल कांग्रेस के शीर्ष सांसद और मंत्री का भी नाम शामिल था।

पदभार संभालने के एक साल बाद फरवरी 2019 में पंकज श्रीवास्तव ने शारदा घोटाले में पूछताछ के लिए कोलकाता के तत्कालीन पुलिस आयुक्त राजीव कुमार को नोटिस दिया। इसके बाद ममता बनर्जी और सीबीआई के ठन गई थी। विवाद इतना बढ़ गया था कि मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया था।  सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार राजीव कुमार को सीबीआई टीम द्वारा शिलांग में पूछताछ की गई थी। कोलकाता में इस प्रकरण के बाद, सभी CBI कार्यालयों को CISF कवर और संयुक्त निदेशक पंकज श्रीवास्तव को सुरक्षा मुहैया कराई गई थी।
 
साभार jansatta
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook