ब्रेकिंग न्यूज़

 SC में दायर हुई याचिका, कोरोना पीड़ितों के परिजनों को दिया जाए मुआवजा
मीडिया रिपोर्ट 

नई दिल्ली: कोरोना वायरस से जान गंवाने वाले, विशेषकर समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के सभी भारतीय नागरिकों के परिजनों को पर्याप्त अनुग्रह राशि मौद्रिक क्षतिपूर्ति दिये जाने के अनुरोध को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक जनहित याचिका दायर की गई है. इस जनहित याचिका पर आने वाले दिनों में सुनवाई होने की संभावना है.

याचिका में कोविड-19 से जान गंवाने वाले आवश्यक/स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों के परिजनों को अनुग्रह राशि उपलब्ध कराने के लिए केंद्र और राज्य सरकारों को एक उपयुक्त ‘मुआवजा योजना’ तैयार करने के निर्देश दिये जाने का भी अनुरोध किया गया है. याचिका में दावा किया गया है कि देश की ज्यादातर आबादी समाज के आर्थिक रूप से कमजोर तबके की है, जिसमें केवल एक व्यक्ति ही कमाने वाला सदस्य है और परिवार में अन्य लोग पूरी तरह से अपनी जीविका के लिए उस आय पर निर्भर हैं.

वकील दीपक प्रकाश की तरफ से दायर याचिका में कहा गया है, ‘‘जाहिर है कि एक भारतीय नागरिक की मौत से न केवल उसका अपना व्यक्तिगत जीवन प्रभावित होता है बल्कि परिवार के उन सभी सदस्यों के जीवन पर भी प्रभाव पड़ता है जो आय के एकमात्र स्रोत के रूप में उस पर निर्भर थे. ऐसे परिवार के सदस्य की मृत्यु की स्थिति में उन पर निर्भर लोगों के जीवनयापन के लिए आय का कोई स्रोत नहीं होता.’’
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook