ब्रेकिंग न्यूज़

 महिलाओं की सुरक्षा के लिए केजरीवाल का एक और कदम, मोहल्ले में तैनात किए जाएंगे मोहल्ला मार्शल
नई दिल्ली। दिल्ली सरकार के महिला एवं बाल कल्याण मंत्रालय ने महिला सुरक्षा को लेकर बड़ा फैसला लिया है। डीटीसी बसों में मार्शलों की तैनाती के बाद अब दिल्ली सरकार महिलाओं की सुरक्षा के लिए मोहल्ला मार्शल की तैनाती करेगी। ये मार्शल दिल्ली के हर मोहल्ले में तैनात किए जाएंगे। इसके तहत हर मोहल्ले में महिलाओं की सुरक्षा के लिए मार्शल तैनात किए जाएंगे। दिल्ली चुनाव के समय आम आदमी पार्टी ने गांरटी कार्ड जारी किया है। जिसमें अरविंद केजरीवा ने मोहल्ला मार्शल की बात कही थी।

शुक्रवार को दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने महिला और बाल कल्याण विभाग के मंत्री राजेंद्र पाल गौतम से मुलाकात की। मालीवाल और गौतम के बीच हुई मुलाकात के दौरान मंत्री ने मोहल्ला मार्शल तैनात किए जाने पर अपनी सहमति दे दी। इस दौरान एससी और एसटी समाज की महिलाओं के लिए वेलफेयर सेल बनाने की योजना पर भी चर्चा हुई। उधर, दिल्ली में वायु प्रदूषण से निपटने के लिए दिल्ली सरकार सभी संबंधित निकायों की एक संयुक्त टीम (ज्वाइंट एक्शन टीम) बनाने पर विचार कर रही है।

केजरीवाल सरकार के इस फैसले पर दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने ट्वीट कर लिखा कि, मंत्री राजेंद्र पाल जी के साथ आज कई अहम मुद्दों को लेकर बैठक हुई। पूरी दिल्ली में जल्द "मोहल्ला मार्शल" की तैनाती & दिल्ली महिला आयोग में एससी-एसटी महिला वेलफेयर सेल बनाने का फैसला लिया गया। दिल्ली सरकार के ये दोनो ही फ़ैसले महिला सुरक्षा के लिए बहुत कारगर साबित होंगे!

दिल्ली महिला आयोग ने बुराड़ी इलाके में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर सिविल डिफेंस अधिकारियों के साथ मिलकर मोहल्ला मार्शल नियुक्त किए थे, जिसके नतीजे संतोषजनक रहे थे। दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए जारी अपने घोषणा पत्र में भी आम आदमी पार्टी ने सभी इलाकों में महिलाओं की सुरक्षा के लिए मोहल्ला मार्शल तैनात करने का वादा किया था।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook