ब्रेकिंग न्यूज़

 कर्नाटक में तस्करों ने किसान के खेत से चुरा ले गए 150 चंदन के पेड़

एजेंसी 
बेगलुरु: कर्नाटक के शिवमोग्गा में 20 एकड़ जमीन पर लगे चंदन के पड़ों की चोरी का मामला सामने आया है। पीड़ित किसान का आरोप है कि चंदन तस्करों ने उसके खेतों में लगे करीब 150 पेड़ काट कर ले गए हैं। किसान ने मांग कि मंहगी फसल चोरी करने पर चंदन के पेड़ पौधों का बीमा होना चाहिए। तस्कर 150 चंदन के पेड़ों को काटने के बाद काफी मात्रा में इकट्ठा किए गए चंदन की चोरी करके फरार हो गए हैं। 

लोकेश्वरा (69) नाम के किसान के यह पेड़ थे। किसान ने बताया कि साल 2013-2014 में उन्होंने राज्य सरकार से चंदन के 6,000 पौधे खरीदे थे और इसे 20 एकड़ भूमि में लगाया थे। ऐसे में उन्होंने मंहगी मूल्य वाली फसल के लिए बीमा का प्रावधान करने की मांग की।

लोकेश्वर ने बताया,' कुछ हफ़्ते के भीतर तस्करों ने लगभग 150 पेड़ों के साथ काट-छांट की। मैंने पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई, लेकिन उन्होंने वन विभाग को इस मामले को देखने के लिए कहा। यह एक उच्च मूल्य की फसल है। चंदन के पेड़ पौधों का बीमा होना चाहिए।'। 

राज्य के वन विभाग के अनुसार, वह अपराधी को खोजने में किसानों की सहायता कर रहे हैं, लेकिन मूल्यवान फसल की सुरक्षा उनकी स्वयं की जिम्मेदारी है।

उन्होंने बताा कि चंदन एक मंहगी पेड़ है और कर्नाटक वन विभाग किसानों को चंदन के पेड़ उगाने के लिए प्रोत्साहित करता रहा है क्योंकि इसकी बहुत मांग है। लेकिन, हम केवल अवैध कटाई के मामले में दोषियों को खोजने में किसानों की सहायता कर सकते हैं। संरक्षण कर्नाटक वन विभाग के उप-संरक्षक वन संरक्षक जीयू शंकर ने कहा, "मूल्यवान फसल उनकी अपनी जिम्मेदारी है।"
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook