ब्रेकिंग न्यूज़

 वंदे भारत मिशन : अमेरिका से भारत नहीं पहुंच पाएँगे भारतीय, अमेरिका ने एयर इंडिया की उड़ानों पर लगाई रोक

 नई दिल्ली। कोरोना वायरस की वजह से दुनियाभर में फंसे अपने नागरिकों को निकालने के लिए भारत सरकार की ओर से वंदे भारत मिशन के तहत चलाई जा रही उड़ानों पर अमेरिका ने रोक लगा दी है। अमेरिकी सरकार का कहना है कि भारत में उनकी विमानन कंपनियों के साथ भेदभाव हो रहा है। इसलिए वो वंदेभारत मिशन के तहत चल रही एयर इंडिया की उड़ानों को बैन कर रहे हैं।


अमेरिका के इस फैसले के बाद कोरोनाकी वजह से वहां फंसे लोग भारत नहीं आ पाएंगे। अमेरिकी सरकार ने इस पर रोक लगा दी है। यूएस डिपार्टमेंट ऑफ ट्रांसपोर्टेशन ने कहा है कि इंडो-यूएस रूट पर 22 जून से एयर इंडिया को चार्टर्ड फ्लाइट की इजाजत नहीं होगी। स्पेशल केस में डीओटी से इजाजत लेनी होगी। आदेश में कहा गया है कि हम यह कदम इसलिए उठा रहे हैं क्योंकि भारत सरकार अमेरिकी विमानन कंपनियों को लेकर भेदभाव किया है। अमेरिकी विमानों को चाटर्ड फ्लाइट की मंजूरी नहीं दी गई है और अमेरिकी विमानों को भारत में सेवा देने से रोका गया है।

अमेरिका का कहना है कि वंदे भारत मिशन की फ्लाइटें अनुचित कार्य प्रणाली के तहत चल रही थीं और इनसे दोनों देशों के बीच की विमानन संधि का उल्लंघन हो रहा था। अमेरिकी सरकार के परिवहन विभाग का कहना है कि एयर इंडिया भारत के नागरिकों को वापस लाने के लिए विशेष उड़ानें भी चला रही है और आम यात्रियों को टिकट भी बेच रही है। इससे अमेरिकी विमानन कंपनियों का प्रतिस्पर्धात्मक नुकसान हो रहा है। कहा गया है कि भारत जब अमेरिकी विमानन कंपनियों पर से प्रतिबंध हटा लेगा, तब अमेरिका का परिवहन विभाग भारत पर लगाए गए इन नए प्रतिबंधों पर पुनर्विचार करेगा।
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Advertisement