ब्रेकिंग न्यूज़

 अमेरिका ने कोरोना वायरस के इलाज के लिए यूज किए जा रहे हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन के इस्‍तेमाल पर लगाया रोक
न्‍यूयॉर्क। मलेरिया की दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन, जिसे एक वक्‍त अमेरिका ने कोरोना वायरस के इलाज के लिए कारगर बताया था आज उसी को प्रतिबंधित कर दिया है। अमेरिकी खाद्य और औषधि प्रशासन ने अपने आदेश में कहा कि इस दवा के इस्तेमाल से मरीजों के ऊपर घातक दुष्प्रभाव देखने को मिल रहा है। वहीं, इस बात के सबूत भी मिल रहे हैं कि यह दवा कोरोना वायरस के रोगियों पर कोई भी सकारात्मक असर नहीं कर रही है।

दिल की बीमारी से जुड़ी रिपोर्ट्स का हवाला देते हुए अमेरिकी खाद्य और औषधि प्रशासन ने कहा कि इस दवा के सेवन से लाभ की तुलना में रोगियों को खतरा अधिक है। इस दवा के इस्तेमाल से दिल संबंधिक बीमारियां, लो ब्लड प्रेशर और नर्वस सिस्टम को क्षति पहुंचने की संभावना है। ट्रंप ने कहा कि मुझे लगता है कि यह बहुत कारगर दवा है और यह आपको नुकसान नहीं पहुंचाती और संभवत: यह अच्छी होगी और मुझ पर इसका कोई खराब असर नहीं पड़ा। उन्होंने कहा कि मलेरिया के इलाज में काम आने वाली इस दवा पर दुनियाभर के चिकित्सकों ने अच्छी प्रतिक्रिया दी है।

गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दवा को लेने के लिए हो रही आलोचना पर कहा था कि यह कोरोना वायरस के खिलाफ कारगर है। उन्होंने यह भी कहा था कि एक गलत स्टडी के जरिए लोगों को भड़काया जा रहा है।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook