ब्रेकिंग न्यूज़

 कोविड-19 के लिए सफल दवा नहीं है हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन, एक और जांच में हुई फेल : NEJM रिपोर्ट
न्यूयॉर्क। पूरी दुनिया इस वक्त कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी से जूझ रही है। अभी तक इस वायरस से बचाव के लिए कोई निश्चित दवा नहीं बनी है। बावजूद इसके दुनिया के कई देशों में अचानक हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन (एचसीक्यू) दवाई की मांग बढ़ी। लेकिन आपको ये बात जानकर हैरानी होगी कि हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन भी कोविड19 के इलाज के लिए सफल दवा साबित नहीं हो पाई है। इस दवा की क्षमता को लेकर टेस्ट किया गया था। ये दवा एक और टेस्ट में असफल साबित हुई है।

न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसन (NEJM) में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दवाई कोविड-19 के मरीजों को ठीक करने संबंधित एक और अब तक सबसे बड़े टेस्ट में असफल साबित हुई है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी कोविड-19 की शुरुआत से ही इस दवाई को लेकर उत्साहित थे और इसे कोरोना के इलाज में एक 'गेम चेंजर' बता रहे थे। इस अध्ययन में कहा गया है कि हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन से न तो बीमार लोगों को हो रही सांस लेने की दिक्कत पर कोई असर पड़ा और न ही उनकी मौत का खतरा कम हुआ है।

जिन लोगों को हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दी गई थी उनमें से 32.3 फीसदी मरीजों को या तो वेंटिलेटर की जरूरत पड़ी या फिर उनकी मौत हो गई। जबकि जिन लोगों को ये दवा नहीं दी गई उनमें ये संख्या 14.9 फीसदी है।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook