ब्रेकिंग न्यूज़

 वैज्ञानिकों ने 14,000 साल पुरानी एक अलग दुनिया की खोज की है

-वैज्ञानिकों को भी नहीं हो रहा यकीन!


उत्तरी अमेरिका : वैज्ञानिकों ने उत्तरी अमेरिका में 14,000 साल पुरानी एक अलग दुनिया की खोज की है। यह खोज ब्रिटिश कोलंबिया के सेंट्रल कोस्ट के ट्राइकेट द्वीप पर की गई। उत्तरी अमेरिका का इतिहास रहस्यों से भरा हुआ है। ताजा खोज अमेरिका के रहस्यों का पन्ना वापस खोलने में सक्षम है।

यह बस्ती कनाडा में समुद्र तट पर खुदाई में मिली है। साइट पर हकाई इंस्टीट्यूट, विक्टोरिया विश्वविद्यालय और स्थानीय फर्स्ट नेशंस के पुरातत्वविदों की टीमों ने खुदाई की है। यहां खुदाई में लकड़ी का कोयला, जानवरों को मारने वाले हथियार, मछली के कांटे, समुद्री जीवों का शिकार करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले भाले और यहां तक कि आग जलाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली एक हैंड ड्रिल के अवशेष भी मिले हैं। पाए गए चारकोल के विश्लेषण के आधार पर, यह अनुमान लगाया गया है कि बस्ती की स्थापना लगभग 13,613 से 14,086 साल पहले हुई थी। इसे उत्तरी अमेरिका की सबसे पुरानी मानव बस्तियों में से एक माना जा रहा है।
 
America News: इतने हज़ार साल पुरानी मिली अलग दुनिया, रहस्यों से भरी है यह  'बस्ती'

इसका मतलब यह भी है कि यह पहिए के आविष्कार से दोगुनी पुरानी है, गीज़ा के पिरामिडों से तीन गुना पुरानी है, और हिमयुग के सभी मेगाफौना के विलुप्त होने से हजारों साल पहले की है। यह खोज यह समझाने में भी मदद करती है कि उत्तरी अमेरिकियों ने ब्रिटिश कोलंबिया के माध्यम से कितनी जल्दी प्रवास किया। एक स्टडी में पाया गया कि मनुष्य एशिया से आए और उन्होंने एक पुल को पार किया जो रूस को अलास्का से जोड़ता है। इसके बाद वे पूर्वी और मध्य कनाडा तक पहुंच गए।(एजेंसी)

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook