ब्रेकिंग न्यूज़

 चीन के पूर्व राष्ट्रपति हू जिन्ताओ को पार्टी कांग्रेस से जबरन निकाला गया

एजेंसी


चीन : शी जिनपिंग के चीन में सबकुछ ठीक नहीं है। चीन के पूर्व राष्ट्रपति हू जिन्ताओ को पार्टी कांग्रेस से जबरन निकाला गया। चीन के पीएम ली को सेंट्रल कमिटी से हटाया गया है।

शी जिनपिंग के चीन में सबकुछ ठीक नहीं है। कम्युनिस्ट पार्टी की 20वीं कांग्रेस में बड़ा बवाल देखने को मिला। बैठक के दौरान शी के बगल में प्रमुखता से बैठे चीन के पूर्व राष्ट्रपति हू जिन्ताओ को जबरन उठा दिया गया। उधर, शी ने अपने कट्टर प्रतिद्वंद्वी और चीन के पीएम ली कचीयांग को भी सेंट्रल कमिटी से बाहर का रास्ता दिखा दिया है।

चीन में कम्‍युनिस्‍ट पार्टी की 20वीं कांग्रेस में शी जिनपिंग की तीसरी बार ताजपोशी के दौरान बड़ा ड्रामा देखने को मिला। पूर्व राष्‍ट्रपति हू जिन्ताओ को पार्टी कांग्रेस के बीच से 'जबरन' बाहर कर दिया गया। इस घटना का वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। 

वीडियो में दिख रहा है कि 79 वर्षीय हू जिंताओ शी जिनपिंग के बाईं ओर बैठे थे और बीजिंग में ग्रेट हॉल ऑफ द पीपल के मुख्य सभागार के मंच से दो लोगों द्वारा उनको बाहर निकाला जा रहा है। 'जबरन' उठाने से पहले दोनों शख्स जिन्ताओ से कुछ देर बात भी करते हैं और फिर उन्हें पकड़कर बाहर कर लिया जाता है। हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि माजरा क्या है लेकिन, वीडियो सामने आने के बाद यह तो साफ हो गया है कि चीन में सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है।

पीएम ली को कमिटी से बाहर किया

शी जिनपिंग के कट्टर विरोधी प्रधानमंत्री ली कचीयांग पर भी पार्टी कांग्रेस ने ऐक्शन लिया है। उन्हें सेंट्रल कमिटी से बाहर कर दिया गया है। इस तरह शी जिनपिंग के बाद पार्टी में दूसरे नंबर के नेता को भी बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है। ली को जिनपिंग का प्रतिद्वंद्वी माना जाता है। इस तरह शी ने अपनी राह में एक और रोड़ा हटा दिया है।

बता दें कि बैठक के दौरान हू जिन्ताओ थोड़े अस्थिर दिखाई दिए। पांच साल में एक बार आयोजित कम्युनिस्ट पार्टी की बैठक पार्टी के संविधान में किए गए संशोधनों के साथ संपन्न हुई। परिवर्तन में व्यापक तौर पर परिवर्तन शी जिनपिंग की मजबूत स्थिति को दर्शाता है। माना जा रहा है अब शी की चीनी हुकूमत में पकड़ और मजबूत होगी। 
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook