ब्रेकिंग न्यूज़

यूक्रेन ने दावा किया है कि रूस ने सीमा पर परमाणु हथियार लांचर तैनात कर दिये हैं।

 यूक्रेन ने दावा किया है कि रूस ने सीमा पर परमाणु हथियार लांचर तैनात कर दिये हैं।


समाचार एजेन्सी इर्ना की रिपोर्ट के अनुसार यूक्रेन की सशस्त्र सेना प्रमुख ने रविवार एक विज्ञप्ति जारी करके एलान किया है कि रूस ने यूक्रेन की सीमा से 60 किलोमीटर की दूरी पर मोबाइल लांचर स्कन्दर एम को तैनात कर दिया है।

इसी प्रकार यूक्रेन की सशस्त्र सेना प्रमुख की ओर से जारी विज्ञप्ति में आया है कि दुश्मन ने यूक्रेन की सीमा के निकट बेलगूर्द क्षेत्र में सैनिकों की संख्या में वृद्धि कर दी है। उन्होंने इस संबंध में अधिक जानकारी देने के बजाये कहा कि जो सूचनायें प्राप्त हुई हैं उसके अनुसार रूस ने यूक्रेन की सीमा से 60 किलोमीटर की दूरी पर लांचर सिस्टम स्कंदर M को तैनात कर दिया है।

समाचार एजेन्सी रोयटर ने रिपोर्ट दी है कि इस रिपोर्ट के सही होने की पुष्टि नहीं की जा सकती और अभी इस खबर की प्रतिक्रिया में मॉस्को की ओर से कोई बयान सामने नहीं आया है। इस रिपोर्ट के अनुसार बिलगूर्द एक शहर है जो यूक्रेन की सीमा के उत्तर में है और वह क्षेत्र का नियंत्रण केन्द्र है।

ज्ञात रहे कि "स्कंदर एम­" बैलेस्टिक मिसाइलों को लांच करने का एक मोबाइल सिस्टम है जिसे नैटो S.S-26 स्टोन के नाम से जानता है। इस सिस्टम से एक साथ 500 किलोमीटर की रेंज तक दो गाइडेड मिसाइलों को एक साथ फायर किया जा सकता है और यह सिस्टम परमाणु वार हेड्स भी ले जाने में सक्षम है।

समाचार एजेन्सी रोयटर्ज़ की रिपोर्ट के अनुसार गत शुक्रवार को रूस ने एलान किया था कि वह यूक्रेन के समस्त दक्षिणी क्षेत्रों पर नियंत्रण करना चाहता है। MM
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook