ब्रेकिंग न्यूज़

 पुतिन ने की यूक्रेन के खिलाफ सैन्य अभियान की घोषणा, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने अनुचित हमले की निंदा किया...
मीडिया रिपोर्ट 
 
रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गुरुवार को यूक्रेन में एक सैन्य अभियान की घोषणा की और अन्य देशों को चेतावनी दी कि रूसी कार्रवाई में हस्तक्षेप करने के किसी भी प्रयास के परिणाम “आपने कभी नहीं देखे होंगे।”

उन्होंने कहा कि पूर्वी यूक्रेन में नागरिकों की रक्षा के लिए हमले की जरूरत थी – एक दावा यू.एस. ने भविष्यवाणी की थी कि वह एक आक्रमण को सही ठहराने के लिए झूठा दावा करेगा।

एक टेलीविज़न संबोधन में, पुतिन ने अमेरिका और उसके सहयोगियों पर यूक्रेन को नाटो में शामिल होने से रोकने और मास्को सुरक्षा गारंटी की पेशकश करने की रूस की मांग की अनदेखी करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि रूस यूक्रेन पर कब्जा करने का इरादा नहीं रखता है, लेकिन इसे “विसैन्यीकरण” करने और अपराध करने वालों को न्याय दिलाने के लिए कदम उठाएगा।

जैसे ही पुतिन ने भोर से पहले बात की, कीव, खार्किव, ओडेसा और यूक्रेन के अन्य शहरों में बड़े विस्फोटों की आवाज सुनी गई।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने एक लिखित बयान में यूक्रेन पर “अकारण और अनुचित हमले” की निंदा की और उन्होंने वादा किया कि अमेरिका और उसके सहयोगी “रूस को जवाबदेह ठहराएंगे।” बाइडेन ने कहा कि उन्होंने सात नेताओं के समूह की बैठक के बाद गुरुवार को अमेरिकियों से बात करने की योजना बनाई है। रूस के खिलाफ गुरुवार को और प्रतिबंधों की घोषणा होने की उम्मीद थी।

एक पूर्ण विकसित रूसी आक्रमण बड़े पैमाने पर हताहतों का कारण बन सकता है और यूक्रेन की लोकतांत्रिक रूप से चुनी गई सरकार को गिरा सकता है। और रूस पर लगाए गए संघर्ष और परिणामी प्रतिबंधों के परिणाम पूरे विश्व में गूंज सकते हैं, यूरोप में ऊर्जा आपूर्ति को प्रभावित कर सकते हैं, वैश्विक वित्तीय बाजारों को झटका दे सकते हैं और महाद्वीप पर शीत युद्ध के बाद के संतुलन को खतरे में डाल सकते हैं।

देश और उसके लोगों को पता होना चाहिए कि रूसी प्रतिक्रिया तत्काल होगी और उन परिणामों की ओर ले जाएगी जो आपने इतिहास में कभी नहीं देखे हैं, ”उन्होंने कहा।

पुतिन ने यूक्रेन के सैनिकों से “तुरंत हथियार डालने और घर जाने” का आग्रह किया।

पुतिन की घोषणा यूक्रेनी राष्ट्रपति द्वारा मास्को के दावों को खारिज करने के कुछ ही घंटों बाद हुई कि उनका देश रूस के लिए खतरा बन गया है और शांति के लिए एक भावुक, अंतिम मिनट की अपील की।

“यूक्रेन के लोग और यूक्रेन की सरकार शांति चाहते हैं,” राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने एक भावनात्मक रात भर के संबोधन में रूसी नागरिकों से सीधे अपील में रूसी में बोलते हुए कहा। “लेकिन अगर हम पर हमला होता है, अगर हम अपने देश, अपनी स्वतंत्रता, अपने जीवन और अपने बच्चों के जीवन को छीनने के प्रयास का सामना करते हैं, तो हम अपनी रक्षा करेंगे। जब आप हम पर हमला करेंगे तो आपको हमारे चेहरे दिखाई देंगे, न कि हमारी पीठ।”

ज़ेलेंस्की ने कहा कि उन्होंने बुधवार देर रात पुतिन के साथ एक कॉल की व्यवस्था करने के लिए कहा, लेकिन क्रेमलिन ने कोई जवाब नहीं दिया।

पूर्वी यूक्रेन में “शांति बनाए रखने” के लिए रूसी सेना की तैनाती को अधिकृत करने के पुतिन के कदम के एक स्पष्ट संदर्भ में, ज़ेलेंस्की ने चेतावनी दी कि “यह कदम यूरोपीय महाद्वीप पर एक बड़े युद्ध की शुरुआत को चिह्नित कर सकता है।”

“किसी भी उकसावे, किसी भी चिंगारी से आग लग सकती है जो सब कुछ नष्ट कर देगी,” उन्होंने कहा।

उन्होंने रूसी प्रचार के दावों को चुनौती देते हुए कहा कि “आपको बताया गया है कि यह आग यूक्रेन के लोगों को आजादी दिलाएगी, लेकिन यूक्रेनी लोग स्वतंत्र हैं।”

रूसी आक्रमण के आसन्न खतरे के कारण यूक्रेन द्वारा बुलाई गई संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की एक आपात बैठक में, पुतिन की घोषणा से अनजान सदस्यों ने उनसे हमले को रोकने की अपील की। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने घोषणा से ठीक पहले बैठक की शुरुआत की, पुतिन से कहा: “अपने सैनिकों को यूक्रेन पर हमला करने से रोकें। शांति को एक मौका दें। बहुत से लोग पहले ही मर चुके हैं।”

पुतिन द्वारा सोमवार को अलगाववादी क्षेत्रों की स्वतंत्रता को मान्यता दिए जाने के बाद, एक आसन्न रूसी आक्रमण के बारे में चिंता बढ़ गई, विद्रोही क्षेत्रों में सैनिकों की तैनाती का समर्थन किया और देश के बाहर सैन्य बल का उपयोग करने के लिए संसदीय अनुमोदन प्राप्त किया। पश्चिम ने प्रतिबंधों का जवाब दिया।

बुधवार की देर रात, यूक्रेनी सांसदों ने एक डिक्री को मंजूरी दी जो गुरुवार से शुरू होने वाले 30 दिनों के लिए देशव्यापी आपातकाल लागू करती है। यह उपाय अधिकारियों को “राष्ट्रीय सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के हित में” आंदोलन, ब्लॉक रैलियों और राजनीतिक दलों और संगठनों पर प्रतिबंध लगाने और अन्य प्रतिबंधों की घोषणा करने की अनुमति देता है।

कार्रवाई शांत परियोजना की कोशिश के हफ्तों के बाद यूक्रेनी अधिकारियों के बीच बढ़ती चिंता को दर्शाती है। विदेश मंत्रालय ने रूस की यात्रा के खिलाफ सलाह दी और सिफारिश की कि वहां मौजूद किसी भी यूक्रेनियन को तुरंत छोड़ दिया जाए।

पेंटागन के प्रेस सचिव जॉन किर्बी ने बुधवार को कहा कि यूक्रेन की सीमाओं पर 150,000 से अधिक सैनिकों की रूसी सेना तैयार है। “वे अभी जाने के लिए तैयार हैं,” किर्बी ने कहा।

एयरमैन को एक नोटिस के अनुसार, गुरुवार तड़के, पूरे यूक्रेन में हवाई क्षेत्र को नागरिक हवाई यातायात के लिए बंद कर दिया गया था। एक वाणिज्यिक उड़ान ट्रैकिंग वेबसाइट ने दिखाया कि तेल अवीव से टोरंटो के लिए उड़ान भरने वाला एक इज़राइली एल अल बोइंग 787 रोमानिया, हंगरी, स्लोवाकिया और पोलैंड पर चक्कर लगाने से पहले अचानक यूक्रेनी हवाई क्षेत्र से बाहर हो गया। यूक्रेन के ऊपर ट्रैक किया गया एकमात्र अन्य विमान एक यू.एस. आरक्यू -4 बी ग्लोबल हॉक मानव रहित निगरानी विमान था, जो रूस द्वारा यूक्रेनी क्षेत्र पर उड़ान प्रतिबंध लगाने के बाद गुरुवार तड़के पश्चिम की ओर उड़ान भरना शुरू कर दिया।

वितरित-इनकार-की-सेवा हमलों की एक और लहर ने बुधवार को यूक्रेन की संसद और अन्य सरकारी और बैंकिंग वेबसाइटों को प्रभावित किया, और साइबर सुरक्षा शोधकर्ताओं ने कहा कि अज्ञात हमलावरों ने विनाशकारी मैलवेयर से सैकड़ों कंप्यूटरों को भी संक्रमित किया था।

अधिकारियों ने लंबे समय से कहा है कि वे साइबर हमले से पहले और किसी भी रूसी सैन्य घुसपैठ के साथ होने की उम्मीद करते हैं, और विश्लेषकों ने कहा कि घटनाएं वास्तविक दुनिया की आक्रामकता के साथ शादी के साइबर ऑपरेशन की लगभग दो दशक पुरानी रूसी प्लेबुक की हैं।

पुतिन की घोषणा से पहले ही, दर्जनों देशों ने रूस पर प्रतिबंध लगा दिए, रूसी कुलीन वर्गों और बैंकों को अंतरराष्ट्रीय बाजारों से बाहर कर दिया।

बिडेन ने रूस-से-जर्मनी नॉर्ड स्ट्रीम 2 गैस पाइपलाइन बनाने वाली कंपनी और कंपनी के सीईओ के खिलाफ प्रतिबंधों को आगे बढ़ने की अनुमति दी।

जर्मनी ने मंगलवार को कहा कि वह परियोजना को अनिश्चित काल के लिए निलंबित कर रहा था, जब बिडेन ने आरोप लगाया कि पुतिन ने अलगाववादी क्षेत्रों में सेना भेजकर “यूक्रेन पर रूसी आक्रमण की शुरुआत” शुरू की थी। पाइप लाइन बनकर तैयार हो गई है लेकिन अभी तक काम शुरू नहीं हुआ है।

यूक्रेन पर रूसी सैन्य हमले के शुरू होने से पहले ही, युद्ध के खतरे ने यूक्रेन की अर्थव्यवस्था को तहस-नहस कर दिया था और बड़े पैमाने पर हताहतों की संख्या, पूरे यूरोप में ऊर्जा की कमी और वैश्विक आर्थिक अराजकता के खतरे को बढ़ा दिया था।

रूस के खिलाफ यूरोपीय संघ के प्रतिबंध प्रभावी हुए, 351 रूसी सांसदों के साथ कई कंपनियों को लक्षित किया, जिन्होंने पुतिन से विद्रोही क्षेत्रों और 27 वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों, व्यापारिक अधिकारियों और शीर्ष सैन्य अधिकारियों को मान्यता देने का आग्रह किया।

रूसी विदेश मंत्रालय ने प्रतिबंधों को हटाते हुए कहा है कि "रूस ने साबित कर दिया है कि प्रतिबंधों की सभी लागतों के साथ, वह नुकसान को कम करने में सक्षम है।"
कर्मनौ और हेइंट्ज़ ने कीव से सूचना दी। पेरिस में एंजेला चार्लटन; बर्लिन में फ्रैंक जॉर्डन; ब्रसेल्स में लोर्ने कुक, बोस्टन में फ्रैंक बाजाक, रॉबर्ट बर्न्स, मैथ्यू ली, आमेर मधानी, एरिक टकर, एलेन निकमेयर, ज़ेके मिलर, क्रिस मेगेरियन और वाशिंगटन में डार्लिन सुपरविले ने योगदान दिया।
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook