ब्रेकिंग न्यूज़

कोरोना महामारी के बीच वैक्‍सीन देने की तैयारी में जुटा ट्रंप प्रशासन, सोमवार को राज्‍यों को मिलेगी पहली खेप

 वाशिंगटन : अमेरिका में कोरोना महामारी के प्रकोप के बीच सोमवार को फाइजर-बायोएनटेक वैक्सीन की खेप राज्‍यों को पहुंचाई जाएगी। डोनाल्‍ड ट्रंप प्रशासन में वैक्‍सीन ऑपरेशन के हेड जनरल गुस्‍ताव पर्ना ने कहा है कि खुराक की शुरुआती खेप सोमवार की सुबह से राज्‍यों में पहुंचाई जाएगी। उन्‍होंने कहा कि सोमवार को 145 वितरण केंद्रों पर यह वैक्‍सीन मुहैया कराई जाएगी।

425 केंद्रों पर मंगलवार को और बुधवार को 66 केंद्रों तक पहुंचाई जाएगी। रविवार को फाइजर-बायोएनटेक वैक्सीन की पहली शिपमेंट मिशिगन को हासिल हो जाएगी।


डॉ. लीना वेन ने कहा, हमारे लिए एक यादगर क्षण

अमेरिकी खाद्य और औषधि प्रशासन ने कोरोना वायरस वैक्‍सीन को आपातकालीन उपयोग के लिए अधिकृत किया है। इसके तहत 16 साल के उम्र वाले किशोरों और बुजुर्गों के लिए यह प्राथमिकता के तौर पर मुहैया होगी।
 
आपातकालीन चिकित्सक डॉ. लीना वेन ने कहा कि अमेरिका में हर रोज बड़े पैमाने पर कोरोना वायरस से लोग संक्रमित हो रहे हैं, लेकिन अब इससे निपटने के लिए हमारे पास वैक्‍सीन है। उन्‍होंने कहा कि हमने रिकॉर्ड समय में टीका विकसित किया है, जो समय के साथ वास्‍तव में हमें बचा सकता है। यह वैक्‍सीन दुनिया को इस भयानक महामारी से बचा सकता है। उन्‍होंने कहा कि यह हमारे लिए एक यादगर क्षण है।

मॉडर्ना द्वारा बनाई गई वैक्सीन की 10 करोड़ डोज खरीदेगी सरकार

इसके अलावा ट्रंप प्रशासन अमेरिकी दवा निर्माता कंपनी मॉडर्ना द्वारा बनाई गई कोरोना वैक्सीन की 10 करोड़ अतिरिक्त डोज खरीदेगी। ट्रंप प्रशासन कंपनी से पहले ही अनुबंध कर चुका है। कंपनी द्वारा जारी किए गए आधिकारिक बयान के मुताबिक करोड़ डोज दिसंबर अंत तक सरकार को उपलब्ध करा दी जाएगी। शेष आठ करोड़ डोज अगले वर्ष की पहली तिमाही तक उपलब्ध होगी।
 
अमेरिकी स्वास्थ्य एवं मानव सेवा मंत्री एलेक्स अजार ने कहा कि जून 2021 तक मॉडर्ना से 10 करोड़ अतिरिक्त वैक्सीन मिलना ऑपरेशन 'वार्प स्पीड' को और मजबूत करता है। इस नए अनुबंध से प्रत्येक अमेरिकी हम यह विश्वास दिला सकेंगे कि उसके लिए हमारे पास वैक्सीन है। मॉडर्ना ने वैक्सीन के आपातकालीन मंजूरी के लिए फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन में आवेदन कर रखा है।
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook