ब्रेकिंग न्यूज़

US Presidential Election Result 2020: नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडेन अमरीका के इतिहास में सबसे अधिक वोटों से जीत दर्ज करने वाले उम्मीदवार बने
एजेंसी
 

 

जो बिडेन ( Joe Biden ) अमरीका के ऐसे पहले राष्ट्रपति उम्मीदवार हैं जिन्होंने 8 लाख से अधिक वोटों से जीत दर्ज की है।

वॉशिंगटन : अमरीका में राष्ट्रपति चुनाव के परिणाम ( US Presidential Election Result 2020 ) सामने आ चुके हैं और सियासी घमासान के बीच सत्ता हस्तांतरण की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। इन सबके बीच डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बिडेन ने एक इतिहास रच दिया है।

दरअसल, नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडेन ( President-Elect Joe Biden ) अमरीका के इतिहास में सबसे अधिक वोटों से जीत दर्ज करने वाले उम्मीदवार बन गए हैं। जो बिडेन अमरीका के ऐसे पहले राष्ट्रपति उम्मीदवार हैं जिन्होंने 8 लाख से अधिक वोटों से जीत दर्ज की है। हालांकि अभी भी कई जगहों पर वोटों की गिनती जारी है।

इससे पहले कई राष्ट्रपति उम्मीदवारों ने 6 लाख का आंकड़ा पार करते हुए जीत दर्ज की है और राष्ट्रपति बने हैं। लेकिन जो बिडेन ऐसे पहले उम्मीदवार बन गए हैं, जिनके नाम 7 लाख और फिर अब आठ लाख से अधिक वोट हासिल करने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया है।

बिडेन को अब तक 8 करोड़ से अधिक वोट मिले

सीएनएन की एक रिपोर्ट के अनुसार, जो बिडेन को मंगलवार शाम तक 8 करोड़ 11 हजार से अधिक वोट मिल चुके थे। जबकि प्रतिद्वंदी रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप को 7 करोड़ 38 लाख वोट मिले थे।

अमरीका के इतिहास में देखें तो अब तक किसी भी राष्ट्रपति उम्मीदवार ने 7 करोड़ के आंकड़े को पार नहीं किया था। लेकिन राष्ट्रपति चुनाव 2020 में सभी रिकॉर्ड टूट गए। जहां जो बिडेन ने आठ करोड़ के आंकड़े को पार करते हुए सत्ता हासिल की है वहीं, डोनाल्ड ट्रंप भी 7 करोड़ के आंकड़े को पार करने वाले दूसरे राष्ट्रपति उम्मीदवार बन गए हैं।

अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए 3 नवंबर को हुए मतदान के बाद से अभी भी कई जगहों पर मतगणना का काम जारी है। हालांकि यह सिर्फ औपचारिकता भर है। क्योंकि अभी तक के परिणाम के मुताबिक, जो बिडेन को 306 इलेक्टोरल वोट मिले हैं, जबकि डोनाल्ड ट्रंप को 232 इलेक्टोरल वोट मिले हैं। अमरीका के 538 सदस्यों वाली सीनेट में बहुमत के लिए 270 इलेक्टोरल वोटों के समर्थन की जरूरत होती है।

2016 के चुनाव में भी यही थे नतीजे

आपको बता दें कि 2016 के राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे भी यही थे। यानी कि इलेक्टोरल वोटों की संख्या तो यही थी, बस पार्टी बदल गई थी। 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप को 306 इलेक्टोरल वोट मिले थे, जबकि प्रतिद्वंदी डेमोक्रेट उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन को 232 इलेक्टोरल मत मिले थे।

2016 के राष्ट्रपति चुनाव में एक और चौंकाने वाली बात सामने आई थी। डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन को रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप से अधिक वोट और वोट प्रतिशत मिले थे, इसके बावजूद वह हार गईं थी।

America: Joe Biden ने संभावित कैबिनेट का किया ऐलान, एंथनी ब्लिंकन विदेश मंत्री और जेक सालविन NSA नामित

डोनाल्ड ट्रंप को 2016 के चुनाव में 62,985,106 मतों (45.9%) के साथ 306 इलेक्टोरल वोट मिले थे, जबकि हिलेरी क्लिंटन को 65,853,625 मतों (48.0%) के साथ महज 232 इलेक्टोरल वोट ही मिले।
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़