ब्रेकिंग न्यूज़

 अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प ने विदेशी छात्रों का वीजा रद्द करने का विवादित फैसला वापस लिया

वॉशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आखिरकार विदेशी छात्रों के वीजा नियमों में जो बदलाव किया था, उसे वापस ले लिया है। ट्रंप सरकार ने फैसला लिया था कि जिन विदेशी छात्रों ने कोरोना के दौरान ऑनलाइन क्लास का विकल्प चुना है, उनके वीजा को रद्द किया जाएगा लेकिन इस मामले में कोर्ट के दखल के बाद डोनाल्ड ट्रंप सरकार ने आखिरकार यह विवादित फैसला वापस ले लिया है। हॉवर्ड यूनिवर्सिटी और कई अन्य संस्थानों ने सरकार के फैसले का विरोध किया था।

इस पूरे मामले की सुनवाई के दौरान जज एलिसन बरॉ ने कहा कि सरकार अपना फैसला वापस लेने के लिए तैयार हो गई है, लिहाजा कोई नया नियम लागू नहीं किया जा रहा है। दरअसल हॉवर्ड और एमआईटी यूनिवर्सिटी की ओर से कोर्ट में ट्रंप सरकार के फैसले के खिलाफ याचिका दायर की गई थी, जिसमे मांग की गई थी कि ट्रंप सरकार के नए फैसले को रद्द किया जाए। याचिका में कहा गया था कि जो छात्र ऑनलाइन क्लास ले रहे हैं, उन्हें वापस अमेरिका आने की इजाजत देनी चाहिए और नए फैसले को वापस लेना चाहिए।

विश्वविद्यालयों की ओर से कहा गया है कि अगर विदेशी छात्रों को अमेरिका वापस नहीं आने दिया जाता है तो यह ना सिर्फ छात्रों का व्यक्तिगत नुकसान है बल्कि संस्थान का भी वित्तीय नुकसान है। बदा दें कि अमेरिका में 2018-2019 के अकादमिक ईयर में तकरीबन 10 लाख विदेशी छात्र एनरोल हैं। ऐसे में बड़ी संख्या में छात्र कोरोना के चलते वापस अपने देश चले गए हैं और ऑनलाइन माध्यम से कक्षाएं कर रहे हैं। इन्ही छात्रों को लेकर ट्रंप सरकार ने फैसला लिया था कि अब इनका वीजा रद्द किया जाएगा, जिसे आखिरकार वापस ले लिया गया है।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook