ब्रेकिंग न्यूज़

सरकारी नौकरी भर्ती : सीमा सुरक्षा बल में 285 SI, ASI और कान्सटेबल पदों के लिए आवेदन शुरू, 26 जुलाई तक करें अप्लाई

 नई दिल्ली : BSF Recruitment 2021: सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) में सरकारी नौकरी भर्ती का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए काम की खबर। बीएसफ एयर विंग में एएसआई और कॉन्सटेबल, पैरा-मेडिकल और वेटेरिनरी में एसआई, एएसआई, कॉन्सटेबल और हेड कॉन्सटेबल के कुल 285 पदों पर भर्ती के लिए तीन अलग-अलग विज्ञापन जारी किये हैं। तीनों ही विज्ञापनों के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और उम्मीदवार 26 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है और उम्मीदवार बीएसएफ की ऑफिशियल भर्ती पोर्टल, rectt.bsf.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।


जानें योग्यता

एयर विंग में एसआई और एएसआई – उम्मीदवारों को रिक्तियों से सम्बन्धित ट्रेड में तीन वर्षीय डिप्लोमा या एयर फोर्स का ग्रुप एक्स डिप्लोमा उत्तीर्ण होना चाहिए। अधिकतम आयु सीमा 28 वर्ष।

पीएमएस और वेटेरिनरी में एसआई, एएसआई – किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 और सम्बन्धित ट्रेड में डिप्लोमा या डिग्री। अधिकतम आयु सीमा 28 वर्ष।

एयर विंग, पीएमएस और वेटेरिनरी में कॉन्सटेबल – उम्मीदवारों को साइंस में 10वीं पास होना चाहिए। साथ ही, किसी सरकारी संगठन में दो वर्ष का अनुभव होना चाहिए। आयु सीमा 20 से 25 वर्ष।

इसके अतिरिक्त उम्मीदवारों को पदों के अनुसार निर्धारित फिजिकल स्टैंडर्ड्स को भी पूरा करना होगा, अधिक जानकारी के लिए भर्ती अधिसूचना देखें।

चयन प्रक्रिया

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) में एयर विंग, पीएमएस और वेटेरिनरी में एसआई, एएसआई और कॉन्सटेबल पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी) और मेडिकल परीक्षण के आधार पर किया जाएगा। विंग और पदों के अनुसार लिखित परीक्षा के सिलेबस की जानकारी सम्बन्धित भर्ती अधिसूचना में देखें।


 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़