ब्रेकिंग न्यूज़

 UPPSC Prelims 2021: पीसीएस और एसीएफ/आरएफओ प्रारंभिक परीक्षा के लिए आवेदन आज से, पंजीकरण 2 मार्च तक
नई दिल्ली : UPPSC Prelims 2021: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) द्वारा आयोजित की जाने वाली सम्मिलित राज्य / प्रवर अधीनस्थ सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा, 2021 और सहायक वन संरक्षक / क्षेत्रीय वन अधिकारी (प्रारंभिक) परीक्षा – 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन आज से किये जा सकते हैं।

आयोग द्वारा वीरवार, 4 फरवरी 2021 को जारी संक्षिप्त विज्ञापन के अनुसार यूपी पीसीएस और एसीएफ/आरएफओ की संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा के लिए इच्छुक उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट, uppsc.up.nic.in पर आज, 5 फरवरी 2021 से किये जा सकेंगे। उम्मीदवार परीक्षा के लिए 2 मार्च तक पंजीकरण कर पाएंगे।
 
साथ ही, उम्मीदवारों को निर्धारित परीक्षा शुल्क का भुगतान भी 2 मार्च तक ही करना होगा। हालांकि, 2 मार्च तक परीक्षा शुल्क जमा कर लेने के बाद उम्मीदवारों के पास अपना यूपी पीसीएस अप्लीकेशन 2021 ऑनलाइन सबमिट करने का 4 मार्च तक का समय होगा।

13 जून को होनी है प्रारंभिक परीक्षा

इससे पहले उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने वर्ष 2021 में आयोजित की जाने वाली विभिन्न परीक्षाओं का वार्षिक कैलेंडर जारी किया था। आयोग द्वारा 15 जनवरी को जारी एग्जाम कैलेंडर के मुताबिक यूपी पीसीएस प्रिलिम्स 2021 और एसीएफ/आरएफओ प्रिलिम्स 2021 का संयुक्त रूप से आयोजन 13 जून को राज्य के विभिन्न शहरों में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर किया जाना है। हालांकि, आयोग ने कैलेंडेर में यूपी पीसीएस प्रिलिम्स 2021 समेत विभिन्न परीक्षाओं की प्रस्वातित तिथियों में परिवर्तन की भी संभावना जताई थी।

जानें योग्यता

यूपी पीसीएस परीक्षा 2021 में सम्मिलित होने के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से स्नातक या समकक्ष डिग्री उत्तीर्ण होना चाहिए।
 
साथ ही, उम्मीदवारों की आयु 1 जुलाई 2021 को 21 वर्ष से कम और 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, उत्तर प्रदेश राज्य के विभिन्न आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा में छूट का भी प्रावधान है। अधिक जानकारी के लिए यूपी पीसीएस नोटिफिकेशन 2021 देखें।


 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़