ब्रेकिंग न्यूज़

 वृद्ध आश्रम में आयोजित हुआ मानसिक स्वास्थ्य एवं तनाव प्रबंधन कार्यक्रम

वृद्धजनों  का किया गया स्वास्थ्य परीक्षण
 
No description available.

रायपुर : विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के उपलक्ष्य में  लायंस वृद्ध आश्रम में मानसिक स्वास्थ्य संबंधी जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस मौके पर वृद्ध लोगों को तनाव प्रबंधन के साथ-साथ वृद्धावस्था में होने वाली मानसिक समस्याएं, लक्षण एवं उनके उपचार के बारे में भी जानकारी दी गई ।
No description available.

गैर संचारी रोग नियंत्रण कार्यक्रम की नोडल अधिकारी डॉ.सृष्टि यदु ने बताया ‘’ स्पर्श क्लीनिक की टीम द्वारा लायंस वृद्ध आश्रम में मानसिक स्वास्थ्य संबंधी जागरूकता कार्यक्रम एवं तनाव प्रबंधन कार्यक्रम का आयोजन किया गया।  इसमें  वृद्धावस्था में होने वाली  मानसिक समस्याएं ,लक्षण एवं उपचार के बारे में जानकारी प्रदान की गई । साथ ही वृद्धावस्था में होने वाले तनाव और उसके प्रबंधन को लेकर अलग-अलग ब्रेन स्ट्रैचिंग गेम्स और मेमोरी गेम्स के माध्यम से समझाया गया।‘’

डॉ.यदु ने बताया  वृद्ध आश्रम में रह रहे लोग कभी-कभी अपने पुराने समय को याद करके डिप्रेशन में चले जाते हैं। कार्यक्रम में डिप्रेशन से उबरने और आपसी तालमेल बनाकर एक दूसरे के दुखों को साझा करते हुए एक बेहतर जीवन जीने का प्रयास करने के बारे में बताया गया इस अवसर पर सभी लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण भी किया गया ।

स्पर्श क्लीनिक  की साइकोलॉजिस्ट ममता गिरी गोस्वामी कहती है:, ‘’वृद्ध आश्रम में रहने वाले लोगों को तनाव प्रबंधन और ब्रेन स्ट्रेचिंग गेम्स के साथ-साथ मेमोरी गेम्स भी नियमित रूप से कराते रहना चाहिए । साथ ही नियमित रूप से मनोरंजन और स्वास्थ्य का ध्यान भी रखना चाहिए । मानसिक समस्याओं से दूर रखने के लिए वृद्ध आश्रम में एक खुशनुमा माहौल बनाकर रखना चाहिए जिससे  इन  पलों को जिया जाए। ’’

वृद्धजनों को  बताया गया  किस तरह  एक दूसरे से खुशनुमा पलों की बात की करके मन को स्वस्थ रखा जा सकता है।  जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.मीरा बघेल और जिला कार्यक्रम प्रबंधक मनीष मेजरवार के मार्गदर्शन किया गया ।
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़