ब्रेकिंग न्यूज़

वजन त्यौहार को लेकर गुढ़ियारी सेक्टर के आंगनबाड़ी केंद्र गुलजार

 स्थानीय जनप्रतिनिधियों का मिल रहा सहयोग


अब तक 1,848 बच्चों का किया जा चुका है वजन

वजन त्यौहार को लेकर गुढ़ियारी सेक्टर के आंगनबाड़ी केंद्रों में उत्साह देखने को मिल रहा है । इस समय आंगनबाड़ी केंद्र प्रतिदिन वज़न करवाने आने वाले बच्चों से गुलजार रहते हैं  ।
 
No description available.
 
अभिभावक आंगनवाड़ी  केंद्रों पर बच्चों को वजन कराने को लेकर आ रहे हैं । सेक्टर में 2,230 लक्षित बच्चे हैं जिसमें से अब तक 0 से 5 वर्ष के 1,848 बच्चों का वजन किया जा चुका है । आंगनबाड़ी केंद्र हनुमान नगर में ठक्कर बापा वार्ड 17 में पार्षद सुंदरलाल जोगी द्वारा वजन त्यौहार के संबंध में हितग्राहियों को संदेश भी दिया गया है ।
No description available.

जिला कार्यक्रम अधिकारी अशोक पांडे एवं रायपुर शहरी-2 के परियोजना अधिकारी सोमनाथ सिंह राजपूत के मार्गदर्शन में  वजन त्यौहार मनाया जा रहा है।

इस अवसर पर पार्षद सुंदरलाल जोगी ने वजन त्यौहार का महत्व बताते हुए महिलाओं और बच्चों को  स्वस्थ रहने के का संदेश दिया। उन्होंने कहा, “वजन मशीन में बच्चे का वजन लेने पर सुपोषण अथवा कुपोषण के स्तर का पता चलता है। इसके आधार पर बच्चे को चिन्हांकित कर आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका की देखरेख में उन्हें विशेष पोषण आहार दिया जाता है।
No description available.
 
वजन मशीन में वजन लेते समय हरा रंग सुपोषित होने का प्रतीक है, जबकि पीला रंग मध्यम कुपोषण तथा लाल रंग गंभीर कुपोषण का संकेतक है। उन्होंने कहा, पौष्टिक भोजन और संयमित दिनचर्या ही बच्चों में कुपोषण दूर कर पोषण लाने का सशक्त माध्यम है। ताजा फल और  हरी सब्जियां स्वास्थ्य के लिए लाभदायक मानी जाती हैं।‘’
No description available.

गुढ़ियारी सेक्टर की पर्यवेक्षक रीता चौधरी ने बताया “गुढ़ियारी सेक्टर की 28 आंगनबाड़ी में 0 से 5 वर्ष के 2,230 लक्षित बच्चे हैं । उसमें से अब तक 1,848 बच्चों का वजन किया जा चुका है ।
 
साथ ही 11 से 19 वर्ष की 290 किशोरियों का हीमोग्लोबिन परीक्षण किया जा चुका है । हनुमान नगर में ठक्कर बापा वार्ड 17 की आंगनबाड़ी केंद्र में स्थानीय पार्षद सुंदरलाल जोगी द्वारा वजन त्यौहार के संबंध में हितग्राहियों को संदेश दिया गया ।
 
महिलाओं को उनके स्वस्थ रहने के संबंध में संदेश दिया गया । बच्चों का वजन लेने के पश्चात बच्चों के साथ सेल्फी भी पार्षद सुंदरलाल जोगी द्वारा ली गई । केंद्र पर गर्भवती महिलाओं की गोद भराई का कार्यक्रम भी आयोजित किया गया ।
 
इस कार्यक्रम में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता सावित्री  एवं सहायिका प्रमिला  की अहम भूमिका रही । बच्चों को वजन करवाने के बाद उनको गुब्बारे दिये गये  जिससे वह बहुत खुश हुए “

हितग्राही 3 वर्षीय अभय सिन्हा के माता-पिता मनीषा सिन्हा और पवन सिन्हा कहते है “जब अभय गर्भ में था तब से ही आंगनबाड़ी केंद्र पर हमको जोड़ दिया गया था नियमित रूप से यहां पर हमको गर्भकाल के दौरान किस प्रकार का भोजन लेना है पोषण आहार क्या होता है आदि की जानकारी दी गई अभय के जन्म उपरांत नियमित रूप से टीकाकरण का कार्यक्रम भी आंगनबाड़ी केंद्र पर ही हुआ साथ ही  बच्चे को किस प्रकार से भोजन कराना है कैसे कराना है और एक स्वस्थ नागरिक बनाने के लिए उसको क्या-क्या आवश्यकताएं होती हैं आंगनवाड़ी केंद्र पर नियमित रूप से बताई जाती है मेरा बालक अब 3 वर्ष का हो गया है आज वजन त्यौहार के दौरान उसका वजन भी लिया गया है । वह 15 किलो 100 ग्राम है और उसका पोषण स्तर सामान्य है । वह हर महीना वजन कराने आता है । वजन त्यौहार का उद्देश्य बच्चों, महिलाओं को कुपोषण से बचाना है ।“

गर्भवती महिला रामकली यादव और अंकिता जंघेल कहती है, “आज आंगनबाड़ी केंद्र पर गोद भराई कार्यक्रम आयोजित किया गया । इस कार्यक्रम में बहुत अच्छा लगा पार्षद सुंदर लाल जोगी द्वारा आशीर्वाद दिया गया । साथ ही पर्यवेक्षक रीता चौधरी द्वारा गोद भराई के दौरान नारियल और चना दिया गया है प्रतिदिन अंकुरित करके खाने को भी कहा गया है ।
 
साथ ही गर्भावस्था के दौरान सतरंगी थाली के महत्व को भी बताया गया जिसमें उन्होंने कहा कि दाल, चावल, हरी पत्तेदार सब्जियां, एक फल खाने के बारे में बताया है  नियमित रूप से अंकुरित चना खाने की समझाइश भी दी गई उन्होंने कहा इस प्रकार यदि हम पोषित भोजन करेंगे तो हमारा बच्चा कुपोषण की बीमारी से दूर रहेगा साथ ही नियमित रूप से टीकाकरण और जांच कराने के लिए भी कहा गया ।“

 कोविड-19 महामारी के इस दौर में कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पालन करते हुए सभी गतिविधियां का आयोजन किया जा रहा है।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़