ब्रेकिंग न्यूज़

रिपोर्ट नहीं है तो लक्षण के आधार पर ले सकते हैं कोरोना की दवा

 द न्यूज़ इंडिया समाचार सेवा 

 
राज्य स्वास्थ्य विभाग ने आइवरमेकटिन, डाक्सीसाइक्लिन और पैरासिटामॉल लेते रहने की दी सलाह

कोरोना संक्रमण के लक्षण हैं तो तुरंत टेस्ट कराएं : डॉ. योगेश पटेल

रायपुर : किसी को कोरोना के लक्षण हैं और उनकी टेस्ट रिपोर्ट नहीं आई तो वह इस रिपोर्ट के बिना भी दवाई ले सकते हैं। इस संदर्भ में छत्तीसगढ़ स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना के  संभावित मरीजों के लिये इलाज का नया प्रोटोकॉल जारी किया है।  संभावित  मरीजों को पांच दवाएं लेने की सलाह दी गई है। इसमें आइवरमेकटिन, डाक्सीसाइक्लिन, पैरासिटामॉल, विटामिन-सी और जिंक की गोलियां शामिल हैं। 

स्वास्थ्य विभाग की अपर मुख्य सचिव रेणु जी. पिल्लै ने गुरुवार को मेडिकल कॉलेज के सभी डीन और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को यह प्रोटोकॉल जारी किया है जिसे राज्य स्तरीय ट्रीटमेंट कमेटी ने तय किया है।  इसके  अनुसार सैंपल देने के बाद रिपोर्ट आने में देरी हो रही है ऐसी दशा में लक्षण वाले मरीजों को इलाज तत्काल उपलब्ध कराना है। जब तक कोरोना की पुष्टि नहीं हो जाती तब तक के लिये कमेटी ने आइवरमेकटिन को दिन भर में एक गोली भोजन के बाद पांच दिनों तक, डाक्सीसाइक्लिन की एक-एक गोली सुबह-शाम सात दिनों तक, पैरासिटामोल की एक-एक गोली चार बार तीन दिनों तक, तीन दिन के बाद बुखार और बदन दर्द होने पर पैरासिटामॉल दिया जा सकता है। विटामिन सी की एक-एक गोली भोजन के बाद 10 दिनों तक और जिंक टेबलेट की एक गोली रोज 10 दिनों तक खाने को कहा है। यह दवाएं सरकार को उपलब्ध कराना है।
 
 राज्य स्वास्थ्य विभाग ने एहतियात बरतते हुए बड़ा कदम उठाया है। किसी व्यक्ति में कोरोना संक्रमण के लक्षण हैं तो वह तुरंत कोरोना जांच कराए। रैपिड एंटीजन रिपोर्ट तो तुरंत आ जाती है पर कई दफे आरटीपीसीआर  रिपोर्ट को आने में समय लग जाता है क्योंकि लगातार कोविड के मामले बढ़ते जा रहे हैं  लक्षण वाले मरीजों की यदि रिपोर्ट नहीं आती है तो लोग स्वास्थ्य विभाग द्वारा सुझाए दवाई का कोर्स जरूर लें। यह दवाई आपको सैंपलिंग सेंटर व मितानिनों के पास से मिल जाएगी।

किस काम की कौन सी दवा

आइवरमेकटिन एक एंटी पैरासाइट है। यह परजीवियों के संक्रमण के उपचार में काम आता है। वहीं डाक्सीसाइक्लिन एक एंटी बॉयोटिक है। जीवाणुओं के संक्रमण को ठीक करने में कारगर है। पैरासिटामॉल 650 मिग्रा बुखार और दर्द की दवा है। होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों के लिये 10 अप्रैल को इन दवाओं का प्रोटोकाल तय हुआ था। स्वास्थ्य विभाग ने गुरुवार को इसे संदिग्ध मरीजों के लिये भी जारी कर दिया।

गुनगुना पानी, भाप और व्यायाम करें

ट्रीटमेंट कमेटी ने लक्षण वाले मरीजों को रिपोर्ट आने से पहले प्रतिदिन 3 से 4 लीटर गुनगुना पानी पीने, दिन में तीन बार भाप लेने की सलाह दी है। उसके साथ ही रोज आठ घंटे की नींद और 45 मिनट व्यायाम करने या टहलने की सलाह दी गई है। ऐसे मरीजों के ऑक्सीजन लेवल की रिपोर्ट लेते रहने को कहा गया है। ऑक्सीजन स्तर 94 प्रतिशत से कम होने पर अथवा सांस लेने में तकलीफ होने पर डॉक्टर को सूचीत करने का निर्देश है।
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook