ब्रेकिंग न्यूज़

 तंबाकू पर पंचायत सचिवों का प्रशिक्षण संपन्न
तंबाकू के विषय पर जनपद पंचायत धरसीवां के सभा कक्ष में विकासखंड स्तरीय समन्वय समिति की बैठक और पंचायत सचिवों  का प्रशिक्षण आयोजित किया गया था। कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत धरसीवां वीरेंद्र जायसवाल द्वारा की गयी ।
No description available.

प्रशिक्षण के दौरान राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण प्रकोष्ठ की जिला सलाहकार डॉ.सृष्टि यदु ने बताया, “पंचायत सचिवों के प्रशिक्षण में विशेष रुप सेमास्टर ट्रेनर्स सह असिस्टेंट प्रोफेसर सीबीटीएस ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंस (एम्स)रायपुर केडॉ.प्रीतम साहनी ने तंबाकू और तंबाकू से होने वाली हानियां के बारे में पंचायत सचिवों को प्रशिक्षण दिया ।
No description available.

साथ ही उन्होंने जिला अस्पताल में स्थापित स्पर्श क्लीनिक के नशा मुक्ति केंद्र के बारे में भी विस्तार से बताया, उन्होंने बताया, केंद्र पर तंबाकू और अन्य प्रकार के नशा से मुक्ति के लिए व्यवस्था की गई है।
No description available.
 
साथ ही वहां पर नियमित रूप से इलाज भी किया जाता है एवं मरीज की पहचान गुप्त रखी जाती है । और नशा मुक्ति उपरांत व्यक्ति को समाज में पुनः स्थापित होने में मदद मिलती है ।

डॉ. यदु ने कहा,“मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत वीरेंद्र जायसवाल ने बैठक में निर्देश दिया कि विकासखण्डधरसीवांके सभी शासकीय कार्यालय को तंबाकू मुक्त बनाया जाना है । क्षेत्र के सभी स्कूलों में तंबाकू मुक्त शिक्षण संस्थान का बोर्ड लगाया जाना अनिवार्य है । साथ ही सिगरेट व अन्य तंबाकू नियंत्रण अधिनियम 2003(कोटपा अधिनियम)की धाराओं के उल्लंघन के तहत धरसीवांपुलिस चालानी की कार्रवाई में मदद करेगा” ।

साथ ही मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने विकासखण्डधरसीवां में तंबाकू नियंत्रण के लिए एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर हर हफ्ते सभी विभाग से रिपोर्टिंग करने को कहा है । जिसका दायित्व धरसीवांजनपद पंचायत से नीरा साहू ब्लॉक कोऑर्डिनेटर और स्वास्थ्य विभाग से डॉ विकास अग्रवाल सभी विभागों से समन्वय करेंगे।

कार्यक्रम के अंत में मुख्य कार्यपालन अधिकारी द्वारा जनपद पंचायत धरसीवां के लिए नीरा साहू को टब्बैको का नोडल अधिकारी मनोनीत किया गया।

कार्यक्रम में पुलिस, शिक्षा, महिला एवं बाल विकास,  स्वास्थ्य एवं पंचायत विभाग के अलावा अन्य विभाग के 40 अधिकारी और कर्मचारियों के साथ ही विकासखंड कार्यक्रम प्रबंधक जुबैदा,बीएमओ डॉ एनके लकडा,दंत चिकित्सक डॉ विकास अग्रवाल भी मौजूद रहे।

कार्यक्रम को सफल बनाने मे राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण प्रकोष्ठ की सोशल वर्कर नेहा सोनी, काउंसलर अजय बैस का सहयोग रहा ।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook