ब्रेकिंग न्यूज़

 सर्दियों में पालक का जूस पीने से होते हैं ये 5 फायदे

सर्दियों में कई सब्जियां और फल ऐसे होते हैं, जिनके सेवन से न सिर्फ हम बीमारियों से बचे रहते हैं बल्कि हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। जैसे, सर्दियों में किसी भी रूप में पालक का सेवन करना बेहद फायदेमंद माना जाता है। खासतौर पर आप इसे सलाद या इसका जूस पी सकते हैं क्योंकि इस तरह खाने से इसे ज्यादा पकाना नहीं पड़ता जिससे इसके पोषक तत्व नष्ट नहीं होते। आइए, जानते हैं पालक का जूस पीने के फायदे- 


-पालक में विटामिन के की अच्छी मात्रा होती है। ऐसे में पालक का जूस पीने से हड्डि यां मजबूत होती हैं।


-पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने के लिए भी पालक का जूस पीने की सलाह दी जाती है। ये शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मददगार है। इसके अलावा अगर आपको कब्ज की समस्या है तो भी पालक का जूस आपके लिए फायदेमंद रहेगा।


-अगर आपको त्वचा से जुड़ी कोई समस्या है तो पालक का जूस पीना आपके लिए फायदेमंद रहेगा। पालक का जूस पीने से त्वचा दाग-धब्बों से दूर और जवां बनी रहती है। यह बालों के लिए भी अच्छा है।


-गर्भवती महिलाओं को भी पालक का जूस पीने की सलाह दी जाती है। पालक का जूस पीने से गर्भवती महिला के शरीर में आयरन की कमी नहीं होती है।

-कई अध्ययनों में कहा गया कि पालक में मौजूद कैरोटीन और क्लोरोफिल कैंसर से बचाव में सहायक हैं। इसके अलावा ये आंखों की रोशनी के लिए भी अच्छा है
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Advertisement