ब्रेकिंग न्यूज़

 ड्राइवरों का हुआ नेत्र परीक्षण
छह टोल प्लाज़ा पर हुई शुरुआत, सात दिनों तक चलेगा अभियान

स्वास्थ्य विभाग और परिवहन प्राधिकरण के संयुक्त तत्वाधान में भारी वाहन जैसे बस, ट्रक और डंपर चलाने वाले 45 साल से अधिक उम्र के ड्राइवरों की आंखों की जांच के लिए सात दिवसीय नेत्र परीक्षण अभियान चलाया जा रहा है जिसकी शुरुआत प्रदेश के छह टोल प्लाज़ा से की गई जहॉ प्रथम दिवस पर 473 ड्राइवरों का नेत्र परीक्षण किया गया है ।
No description available.

इस नेत्र परीक्षण अभियान का उद्देश्य ड्राइवरों की आंखों की  जांचकर उन्हें उचित चिकित्सकीय परामर्श देने के साथ साथ उचित मार्गदर्शन भी देना है ताकि सड़क दुर्घटनाओं में कमी लायी जा सके।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन छत्तीसगढ़ की मिशन संचालक डॉ प्रियंका शुक्ला के मार्गदर्शन में आज इन नेत्र परीक्षण शिविरों का आयोजन टोल प्लाज़ा आरंग,सिमगा,झलप,राजनंदगॉव,बालौद एवं बिलासपुर में किया गया।

राज्य अंधत्व निवारण नियंत्रण समिति एवं राज्य कार्यक्रम अधिकारी डॉ.सुभाष मिश्रा ने बताया,परिवार के भरण-पोषण की खातिर वाहन चालक दिन और रात में लंबी दूरी तक वाहन चलाने के लिए मजबूर हैं। विभाग में वाहन चालकों के लिए आंखों की जांच से लेकर किसी भी बीमारी का इलाज कराने की सुविधा उपलब्ध है। इसके बावजूद अधिकांश वाहन चालक इन सुविधाओं का लाभ नहीं ले पाते हैं। इसलिए इन लोगों को स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रदान की जाने वाली स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में जागरूकता लाने के लिए भी यह शिविर लगाये जा रहेहै। इस दौरान वाहन चालकों के हेल्थ चैकअप में मुख्य तौर पर आंखों की जांच गई ।

उन्होनें कहा भारी वाहन चालकों की आंखों की हर माह जांच होनी चाहिए । साथ ही वाहन मालिक की भी जिम्मेदारी है कि वह अपने वाहन चालकों की नियमित रूप से आंखों की जांच कराएं। ताकि रात और सुबह होने वाले सड़क हादसों को कम किया जा सके ।

डॉ. मिश्रा ने कहा नेत्र विशेषज्ञों के द्वारा चालकों को आवश्यक परामर्श भी दिया गया है । चालकों को सलाह दी गई कि वह नेत्र समस्या को लेकर किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरतें। यदि कहीं कोई समस्या हो तो तत्काल चिकित्सकों से संपर्क करें। बिना किसी नेत्र विशेषज्ञ की सलाह के आंखों में दवाओं का प्रयोग न करें ।

क्यों जरुरी है नेत्र जांच

उम्र बढ़ने के साथ साथ हमारी दृष्टि भी कमज़ोर होती जाती है40 वर्ष की आयु पार करने के बाद, करीब की वस्तुओं पर फोकस करना कठिन हो जाता है । इसलिए समय समय पर नेत्र चिकित्सक से जांच कराना आवश्यक होता है| नेत्र परिक्षण के दौरान नेत्र चिकित्सक से अपनी आंखों और दृष्टि के बारे में सभी परेशानियों पर चर्चा करें । उन्हें अपने परिवार में आंखों की समस्याओं के किसी भी इतिहास के बारे में भी जरूर बताएं|

इन सब समस्याओं का समय पर पता चलने से दृष्टि में आने वाली परेशानी को कम या खत्म किया जा सकता है ।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook