ब्रेकिंग न्यूज़

महासमुन्द : मुख्य सचिव श्री आर.पी. मंडल ने जिले की महिला स्व-सहायता समूहों के उत्पादों की सराहना की
महासमुन्द 14 मार्च : प्रदेश के मुख्य सचिव श्री आर.पी. मंडल आज यहाँ महासमुन्द जिले के पुरातात्विक पर्यटन एवं ऐतिहासिक महत्व के स्थल सिरपुर पहॅुचे तथा सिरपुर में पर्यटन को विशेष रूप से बढ़ावा देने तथा और अधिक विकसित करने के उद्देश्य से पर्यटन, वन सहित जिला प्रशासन के अधिकारियों से विचार-विमर्श कर आवश्यक दिशा- निर्देश दिए। इस दौरान कलेक्टर श्री सुनील कुमार जैन ने जिले की महिला स्व-सहायता समूहों द्वारा निर्मित दैनिक उपयोग में आने वाली सामग्री के बारे में मुख्य सचिव को विस्तार से जानकारी दी। उन्होनें बताया कि जिले के महिला स्व-सहायता द्वारा फिनाॅयल, हैण्डवाॅश, विभिन्न प्रकार के साबुन, मिक्चर, आचार सहित अन्य प्रकार की सामग्री तैयार की जा रही है। तथा इसका ब्राण्ड नेम ‘‘हमर विरासत सिरपुर’’ दिया गया है।

इस संबंध में कलेक्टर ने बताया कि स्व-सहायता समूह की महिलाओं द्वारा उत्पादित इन सामानों को विक्रय के लिए जिला स्तर पर शीघ्र ही एक स्टाॅल प्रदाय किया जा रहा है, जहाॅ विक्रय के लिए सामग्री उपलब्ध रहेगी। इसके अलावा भविष्य में विकासखंड मुख्यालय पर भी  स्टाॅल उपलब्ध कराया जाएगा। इस संबंध में मुख्य सचिव श्री मंडल ने महिला स्व-सहायता समूहों की सराहना की। उन्होनें निर्देश देते हुए कहा कि जिले के आश्रम, छात्रावासों , आॅगनबाड़ी केन्द्रों में इन सामानों को विशेषकर साबुन, फिनाॅयल सहित अन्य सामान की आपूर्ति अनिवार्य रूप से किया जाए। 

इससे महिला स्व-सहायता समूहों को एक निश्चित आमदनी होती रहेगी। उल्लेखनीय है कि कलेक्टर श्री सुनील कुमार जैन के दिशा-निर्देश एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. रवि मित्तल के मार्गदर्शन में जिले की महिला स्व-सहायता समूहों के उत्पादों के विक्रय के लिए उपयुक्त मंच उपलब्ध कराया जा रहा है। इस अवसर पर प्रधान मुख्य वन संरक्षक श्री आर.के. चतुर्वेदी, प्रधान वन संरक्षक श्री एस.एस.डी. बड़गैया, पर्यटन विभाग के सचिव श्री पी. अनबलगन, कलेक्टर श्री सुनील कुमार जैन, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. रवि मित्तल, वन मण्डलाधिकारी श्री मयंक पाण्डेय, अपर कलेक्टर श्री शरीफ मोहम्मद खान सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook