ब्रेकिंग न्यूज़

 महासमुन्द के शासकीय नयापारा में पहलीं से कक्षा नवमीं तक होगी अंग्रेजी माध्यम में पढ़ाई

अंग्रेजी माध्यम के बच्चों के लिए ‘‘पहले आओ पहले पाओ’’ के आधार पर दिया जाएगा प्रवेश

महासमुन्द 13 मार्च : राज्य शासन द्वारा स्कूल शिक्षा के महत्वपूर्ण कदम के तहत शैक्षणिक सत्र 2020-21 में जिला मुख्यालय महासमुन्द के शासकीय हाईस्कूल नयापारा में कलेक्टर श्री सुनील कुमार जैन के निर्देश पर अंग्रेजी माध्यम विद्यालय का संचालन प्रारंभ किया जा रहा है। जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि इस विद्यालय में कक्षा पहलीं से कक्षा नवमीं तक विद्यार्थियों को अंग्रेजी माध्यम में अध्यापन कार्य कराया जाएगा। जिला प्रशासन द्वारा विद्यालय के भवन में आवश्यक सुधार एवं अन्य सुविधाएँ उपलब्ध कराने के लिए 28 लाख 53 हजार 333 रूपए का किचन शेड, 11 क्लास रूम, अहाता निर्माण, प्रयोगशाला कक्ष, लाइब्रेरी कक्ष एवं प्राचार्य कक्ष के लिए आबंटन उपलब्ध कराया गया है। विद्यालय के प्राचार्य एवं अंग्रेेजी माध्यम में अध्यापन के लिए प्रशिक्षित शिक्षकों का चयन कर लिया गया है। 

उन्होनें बताया कि इस विद्यालय में इच्छुक अभिभावक अपने बच्चों का प्रवेश कक्षा पहलीं एवं दूसरी में करा सकेंगे। कक्षा तीसरी से नवमीं तक के बच्चें जो अंग्रेजी माध्यम विद्यालय में अध्ययनरत है ‘‘पहले आओ पहले पाओ’’ के आधार पर प्रवेश ले सकते है। प्रत्येक कक्षा के लिए 40 बच्चों का सीट निर्धारित है। शासन द्वारा प्रदत्त सभी सुविधाएँ कक्षा आठवीं तक निःशुल्क गणवेश, मध्यान्ह भोजन का लाभ दिया जाएगा तथा कक्षा दसवीं तक के सभी विद्यार्थियों को निःशुल्क पाठ्यपुस्तक प्रदान किया जाएगा। 

विद्यालय में कक्षा पहली से नवमीं तक प्रवेश 01 अप्रैल 2020 से प्रारंभ होगा। इस संबंध में कलेक्टर श्री जैन ने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि जिले के निजी अंग्रेजी माध्यम के विद्यालयों से बच्चों की सूची प्राप्त कर लें, उन्हें चिन्हान्कित कर उनके पालकों की बैठक लें। इसके अलावा शिक्षा के अधिकार के तहत छुटे हुए बच्चों की सूची तैयार कर एडमिशन लेने की तैयारी करें। उन्होनें इसके लिए एडमिशन डेस्क खोलने के लिए भी कहा।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook