ब्रेकिंग न्यूज़

बेमेतरा : 16 मार्च से 25 मार्च तक जिले में मनाया जायेगा वजन त्यौहार, जिले के 75 हजार बच्चों का लिया जायेगा वजन
बेमेतरा 13 मार्च : मुख्यमंत्री सुपोषण मिशन के अंतर्गत महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा वजन त्यौहार का आयोजन संपूर्ण छत्तीसगढ़ में आगामी 16 मार्च 2020 से 25 मार्च तक किया जायेगा। जिला कार्यक्रम अधिकारी, महिला एवं बाल विकास विभाग जिला बेमेतरा के अनुसार इस दौरान संपूर्ण जिले के आंगनबाड़ी केन्द्रों द्वारा लगभग 75 हजार बच्चों का वजन लिया जायेगा।

इस दौरान कुपोषण की स्थिति के आंकलन हेतु नियमित रूप से आंगनबाड़ी केन्द्रों में प्रतिमाह पांच वर्ष से कम आयु के बच्चों का वजन कर वृद्वि निगरानी पंजी में अंकन कर पोषण स्तर ज्ञात किया जाता है। पोषण स्तर ज्ञात करने की प्रक्रिया तकनीकी प्रवृत्ति की है, जिसमें त्रुटि रहित जानकारी हेतु बच्चों की जन्ततिथि, सही वजन लिया जाना, ग्रोथ चार्ट में उचित तरीके से प्लॉट किया जाना अत्यंत आवश्यक है। वर्तमान में मासिक प्रगति प्रतिवेदनों से प्राप्त हो रहे ऑकड़ों के अनुसार कुल सर्वेक्षित बच्चों में से लगभग 70 से 80 प्रतिशत बच्चों का प्रतिमाह वजन लिया जाकर पोषण स्तर ज्ञात किया जा रहा है। मासिक प्रगति प्रतिवेदन अनुसार पोषण स्तर के आंकड़ें सैम्पलिंग से प्राप्त आंकड़ों से भिन्न रहते हैं। उक्त बातों का ध्यान रखते हुये वर्ष 2012 से प्रदेश के समस्त पांच वर्ष से कम आयु के बच्चों के पोषण स्तर के आंकलन हेतु अर्थात् सर्वे हेतु वजन त्यौहार आयोजित किया जा रहा है, जिसके अंतर्गत एक निर्धारित तिथि में बच्चों का वजन लिया जाकर ऑनलाईन सॉफ्टवेयर में डाटा एन्ट्री कर पोषण स्तर ज्ञात किया जाता है।

अब तक किए गए वजन त्यौहार में वर्ष 2012 में एक ही तिथि 6 जून 2012 व वर्ष 2013 में 6 जून 2013 को एवं वर्ष 2014 में 01 मार्च से 06 मार्च 2014 तक तथा वर्ष 2015 में 10 मार्च से 15 मार्च 2015 तथा वर्ष 2016 में 20 जुलाई से 30 जुलाई 2017 तक 2019 में 11 से 20 फरवरी तक वजन त्यौहार का आयोजन किया गया है। आयोजन प्रक्रिया अंतर्गत ग्रामवार निरीक्षण केन्द्र दल का गठन किया जायेगा। जिसमें आंगनबाड़ी कार्यकर्ता संयोजक के रूप में कार्य करते हुये स्थानीय मितानीन, पंच, स्थानीय शाला शिक्षक, अन्य गणमान्य व्यक्ति शामिल रहेगें। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा प्रत्येक ग्राम में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के माध्यम से पालको को आमंत्रण देकर निर्धारित तिथि में वजन कराने एवं पोषण स्तर की जानकारी दी जावेगी। वजन लेने का कार्यक्रम कलस्टर स्तर पर किया जायेगा।

किसी भी कलस्टर स्तर पर आयोजित वजन त्यौहार में यदि कोई बच्चा वजन से छुट जायें तो उक्त अवधि में पल्स पोलियों की तर्ज पर घर-घर जाकर बच्चों का वजन किया जावेगा एवं पर्यवेक्षक द्वारा इसका पर्यवेक्षण किया जावेगा। इस प्रकार यह सुनिश्चित् किया जाना है कि, केन्द्रवार ग्रामों में कोई भी बच्चा वजन के लिये छुट ना पायें। पूर्व वर्षों में वजन त्यौहार के माध्यम से कुपोषण के तीन मापदण्डों में से एक मापदण्ड अर्थात अल्प वजन के आधार पर कुपोषण की जानकारी प्राप्त की जाती है। कुपोषण के दो प्रमुख मापदण्ड जिसमें बौनापन, दुर्बलता ज्ञात किये जाने के लिये भी इस वजन त्यौहार में व्यवस्था की गई है। वजन त्यौहार में किशोरी बालिकाओं के वजन एवं हिमोग्लोबिन की जांच की जाएगी।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook