ब्रेकिंग न्यूज़

  महासमुंद : ज़िले में धान ख़रीदी शुरुआत दिन धान का अवैध परिवहन करते ट्रक से 275 कट्टा धान जब्त
  महासमुंद : महासमुंद ज़िले की तहसील बागबाहरा उड़ीसा अन्तर्राज्यीय सीमा बेरियर टेमरी पर 275 कट्टा धान को बिना सक्षम अनुमति के परिवहन पर जब्ती की कार्यवाही की गई । टेमरी आरटीओ बेरियर पर आज मंगलवार 1 दिसंबर को धान खरीदी के शुरूआत दिन दोपहर लगभग 12 बजे अवैध धान से भरे एक ट्रक क्रमांक OD 17 Q 0652 को  जब्त किया।

ट्रक से 275 कट्टा धान बरामद किया गया। अवैध धान पड़ौसी राज्य ओड़िशा से परिवहन किया जा रहा था।  खाद्य निरीक्षक भारती यादव ने बताया कि जरूरी दस्तावेज नहीं होने के चलते कार्रवाई की गई। मौक़े पर प्रभारी तहसीलदार श्री बलराम तमोली, नायब तहसीलदार श्री राममूर्ति,और मंडी निरीक्षक श्री शत्रुघन यादव उपस्थित थे।

  खरीफ फसल की धान खरीदी शुरू होने के पहले ही कोचिया और धान दलाल सक्रिय हो गए हैं, ताकि औने पौने में धान की खरीदी कर उसे समर्थन मूल्य में बेच कर मुनाफा कमा सके। इधर ज़िला प्रशासन ने भी उनके मंसुबों को जानते हुए अवैध धान परिवहन पर कड़ी रणनीति बनाई है। ज़िले की सभी 17 जाँच नाकों पर निगरानी कड़ी की गई है। पुलिस के साथ संबंधित अधिकारी-कर्मचारी नज़र बनाए हुए है। 

    कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल ने पिछले साल की सभी 17 चौकियों पर चौकसी बढ़ा दी है। इस कारण धान खरीदी शुरू होने के पहले ही प्रशासन ने धरपकड़ कार्रवाई शुरू कर दी है।विगत शनिवार को एक ट्रैक्टर 130 कट्टा रायगढ़ ज़िले से और रविवार रात को 670 बोरी धान व 400 बोरी धान अवैध धान का परिवहन किया जा रहा था। इसकी सूचना मिलने पर ट्रैक्टर एवं ट्रकों को रोककर जांच की गई। वाहन में 1070 बोरी धान भरा हुआ था, परंतु धान संबंधी दस्तावेज नहीं होने के चलते धान व वाहन को जब्त कर लिया गया। 

      कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल ने ज़िले में अवैध धान परिवहन पर सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि किसानों को ज्यादा से ज्यादा लाभ दिलाना सरकार की प्राथमिकता है। ज़िले के सीमावर्ती राज्यों  से आने वाले अवैध धान की परिवहन रोकने के लिए विशेष चेकिंग दल गठित किए गए है।

चेकिंग दल में राजस्व, खाद्य, मंडी बोर्ड, सहकारिता, वन, परिवहन सहित अन्य संबंधित विभाग के अधिकारियों को शामिल किया गया है। विशेष चेकिंग दल द्वारा नियमित निगरानी की जाए और अनियमिता पाए जाने पर प्रकरण दर्ज कर धान एवं वाहन की जब्ती कर कड़ी कार्यवाही करने को कहा गया है। कलेक्टर ने ज़िले में अवैध धान की आवक को रोकने के लिए ज्यादा सतर्कता बरतने की जरूरत है। ज़िले में पिछले साल की तरह नियमित निगरानी के लिए चेक पोस्ट स्थापित किए गए है ।  कलेक्टर ने कहा कि कोचियों व बिचौलियों द्वारा अवैध धान के भण्डारण, परिवहन व बिक्री करते पाए जाने पर भी सख्त कार्यवाही की जाएगी।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook