ब्रेकिंग न्यूज़

बलरामपुर : कृषि वैज्ञानिकों ने जिले के अरहर प्रक्षेत्रों का किया भ्रमण
कृषक गोष्ठी आयोजित कर दिये कृषि से जुड़े महत्वपूर्ण सुझाव

बलरामपुर : इंदिरा गंाधी कृषि विश्वविद्यालय के प्रमुख वैज्ञानिक डाॅ. एम.के.सिंह ने जिला प्रवास के दौरान कृषि से जुड़ी विभिन्न गतिविधियों का अवलोकन किया तथा कृषक संगोष्ठी में शामिल होकर महत्वपूर्ण जानकारी साझा की।
 
कृषि विज्ञान केन्द्र बलरामपुर के वैज्ञानिकों के साथ उन्होंने झलरिया, खरसोता, भैसामुण्डा, रामनगरकला में जनजातीय समुदाय के कृषकों द्वारा की जा रही अरहर की खेती प्रक्षेत्र का भ्रमण किया। इस दौरान कृषकों के लिए आयोजित संगोष्ठी में डाॅ. एम.के.सिंह ने अरहर की फसल में लगने वाले रोग के संबंध में जानकारी दी।

अरहर उत्पादन में कीट तथा बीमारियों से बचाव एवं प्रबंधन के बारे में कृषकों से विस्तारपूर्वक चर्चा की। उन्होंने कहा कि कृषक अरहर की उत्पादकता बढ़ाने के लिए  TJT-501  के किस्म की अरहर लगाने का सुझाव भी दिया। डाॅ. एम.के.सिंह ने आदिवासी उपयोजना के अंतर्गत प्रमुख रूप से बीज उत्पादन के लिए किये जा रहे अरहर की फसल प्रक्षेत्र का अवलोकन किया।

कृषि विज्ञान केन्द्र बलरामपुर के वैज्ञानिक डाॅ. व्ही.एन.गौतम ने बताया कि कृषि विज्ञान केन्द्र कृषकों को कृषि से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां तथा उन्नत कृषि के लिए प्रशिक्षण एवं सहयोग प्रदान करता है।
इस अवसर पर कीट विज्ञान विशेषज्ञ श्री अनिल कुमार सोनपाकर तथा शस्य विज्ञान विशेषज्ञ श्री पी.आर.पैंकरा उपस्थित थे।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook