ब्रेकिंग न्यूज़

जशपुर : कलेक्टर ने बगीचा के सुलेखा गौठान किया निरीक्षण
कलेक्टरने गौठान में 1 नवंबर से  गोबर खरीदी कार्य प्रारंभ करने के दिए निर्देश

गौठान में मशरूम, डेयरी, मुर्गी पालन, सहित अन्य गतिविधियो के संचालन के लिए योजना तैयार करने के दिये निर्देश

कलेक्टर ने पंडरापाठ के मिश्रित फलोद्यान का मुआयना करते हुए यथाशीघ्र बोर लगाने के निर्देश दिए
 

जशपुर : कलेक्टर श्री महदेव कावरे ने आज विकासखंड बगीचा के ग्राम पंचायत सुलेखा में 8 एकड़ में विस्तृत गौठान का निरीक्षण किया।  कलेक्टर ने समिति सदस्यों को गोबर खरीदी कार्य के संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि गौठान में आगामी 1 नवम्बर से गोबर खरीदी का कार्य प्रारंभ किया जाएगा इस हेतु ग्रामीण लोगों को गौठान में सभी आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित कर ने के निर्देश दिए। उन्होंने ग्रामीणों को गौठान में गोबर विक्रय  के लिए प्रोत्साहित करने की समझाईश दी।

 श्री कावरे ने समिति सदस्यों को जैविक खाद निर्माण के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने  गौठान समिति के सदस्यों को यथाशीघ्र समिति का खाता प्रारंभ कराने की निर्देश दिए।
 
 
कलेक्टर ने गौठान में बने कोटना,  शौचालय का रंग रोगन करने, वहां पेयजल की व्यवस्था के लिए सोलर पंप, समूह की महिलाओ के लिए शेड, पशु शेड, सहित अन्य कार्यो के लिए प्रस्ताव प्रस्तुत करने एवं उनके गौठान में चारागाह का विकास करने  के निर्देश दिए।

उन्होंने गौठान में मशरूम, दुग्ध उत्पादन, मुर्गी पालन जैसे अन्य गतिविधियों के संचालन के लिए योजना प्रस्तुत करने की बात कही। उन्होंने गौठान में फलदार पौधे लगाने एवं चैकीदार की नियुक्ति कर  लगाए गए पौधों का उचित रख-रखाव करने की हिदायत दी।  

इस दौरान कलेक्टर द्वारा  बगीचा के पंडरापाठ में बनाये जा रहे मिश्रित फलोद्यान  में लगाये गए नाशपाती के 3000 पौधों का भी मुआयना किया गया। उन्होंने पौधों की सिंचाई के लिए जल्द से जल्द बोर की खुदाई करने एवं पौधों का उचित देखभाल करने  के निर्देश दिए। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री बालाजी राव, जिला पंचायत सीईओ श्री के.एस मंडावी, जनपद सीईओ बगीचा श्री बिनोद सिंह सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Advertisement