ब्रेकिंग न्यूज़

कोरिया : कोरोना काल में सामूहिक बाड़ियों के कृषकों ने शकरकंद कटिंग व लेमन ग्रास स्लिप्स विक्रय कर मात्र 6 महीने में कमाए 13 लाख से भी अधिक रूपएए संसदीय सचिव व बैकुंठपुर विधायक श्रीमती अम्बिका सिंह देव एवं कलेक्टर श्री राठौर ने कृषकों को किया चेक वितरण
कोरिया : कोरोना काल में सामूहिक बाड़ियों के कृषकों ने शकरकंद कटिंग व लेमन ग्रास स्लिप्स विक्रय कर मात्र 6 महीने में 13 लाख से भी अधिक रूपए का आर्थिक लाभ प्राप्त किया है।
 
उद्यानिकी विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में संसदीय सचिव व बैकुंठपुर विधायक श्रीमती अम्बिका सिंह देव एवं कलेक्टर श्री एसएन राठौर द्वारा कृषकों को राशि चेक वितरण किये गये। कार्यक्रम में अन्य गणमान्य अतिथि तथा कोरिया जिले के सामूहिक बाड़ी के समस्त कृषक जन उपस्थित थे।

        नरवा, गरुवा, घुरवा अउ बाड़ी योजना के तहत जिला प्रशासन के सहयोग से मनरेगा के अनुमेय कार्य पड़त भूमि विकास कार्यक्रम के अंतर्गत कृषि विज्ञान केंद्र दवारा सामूहिक बाड़ियों के कृषकों ने स्व रोजगार से स्व उद्यमिता के नारे को बुलंद किया।
 
उद्यानिकी विभाग को इंदिरा गाँधी कृषि विश्वविद्यालय रायपुर एवं कृषकों की सामूहिक बाड़ियों से कृषि विज्ञान केंद्र के तकनीकी मार्गदर्शन में कुल 6 लाख 65 हजार शकरकंद कटिंग की आपूर्ति की गयी है। जिसके एवज में सामूहिक बाड़ी के कृषकों को कुल राशि रूपए 11.63750 लाख प्रदाय की जा रही है।

       इसी तरह लेमन ग्रास से अभी तक लगभग 50 लीटर सुगन्धित तेल निकला जा चुका है तथा लाई व दुधानिया के सामूहिक बाड़ी के कृषकों को 2.12600 लेमन ग्रास स्लिप्स उद्यानिकी विभाग को आपूर्ति करने हेतु कुल राशि रूपए 1.59450 प्रदाय की गयी है। साथ ही 43 हजार शकरकंद कटिंग्स अंबिकापुर उद्यानिकी विभाग को दुधानिया व उमझर की सामूहिक बाड़ी से प्रदाय की गयी है, जिसकी राशि रूपए 75,250 सामूहिक बाड़ी के कृषकों को भविष्य में प्रदाय की जायेगी। 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook