ब्रेकिंग न्यूज़

कोरिया : (सफलता की कहानी) गोधन न्याय योजना

 गोबर विक्रय से प्राप्त रूपये से किसान महेष्वर ने खरीदे घर के ज़रूरी सामान तो इन्द्रकुंवर हुईं वेट मषीन खरीदने में सक्षम

राज्य सरकार को इस योजना के लिए दिया धन्यवाद

कोरिया : प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना गोधन न्याय योजना के सकारात्मक परिणाम सामने आने लगे हैं। कोरिया जिले के गांव-गांव में पशुपालन करने वाले किसान इस योजना से सीधा लाभ लेने लगे हैं।
 
इस योजना के तहत मिलने वाली राशि का हर पखवाड़े मिलने से अब उनके नए उम्मीदों को बल मिलने लगा है। 2 रुपए प्रति किलो की दर से गौठान में गोबर विक्रय से उन्हें नगद लाभ होने लगा है। जिससे उनके सपने को पूरा करने में भी मदद मिली है।

कोरिया जिले के जनपद पंचायत सोनहत के ग्राम पंचायत केशगवां की रहने वाली इन्द्रकुंवर ने गोधन न्याय योजना के तहत 1086 किलो ग्राम गोबर का विक्रय किया जिसके एवज में उन्हें 2172 रूपये प्राप्त हुई। इन्द्रकुंवर ने प्राप्त राशि से वेट मषीन खरीदी, जिसे वह काफी समय से खरीदना चाह रही थी।

वहीं ग्राम पंचायत सुन्दरपुर के पशुपालक किसान श्री महेष्वर ने गौठान में 1197 किलो ग्राम गोबर विक्रय कर 2394 रूपये प्राप्त होने पर घर के लिए ज़रूरी सामग्री खरीदी। अपनी खुषी का इजहार करते हुए दोनों लाभांवितों ने बताया कि गोधन न्याय योजना उनके लिए अतिरिक्त आय का साधन बनी है।

जिससे वे उन चीजों को खरीदने में सक्षम हुए हैं, जिनकी आवश्यकता होने पर भी खरीदी लंबित रखी गयी थी। उन्होंने मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के प्रति आभार व्यक्त किया कि उन जैसे हजारों किसानों की ज़रूरत को समझा है। और आय का अतिरिक्त ज़रिया दिया है। उन्होंने कोरिया जिले में गोधन न्याय योजना के बेहतर संचालन हेतु जिला प्रशासन को भी धन्यवाद दिया है।

उल्लेखनीय है कि हरेली पर्व के अवसर पर प्रदेश सरकार द्वारा गोधन न्याय योजना शुरू की गई है। योजना का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में आय एवं रोजगार के साधन विकसित कर प्रदेश की उन्नति की राह प्रशस्त करना है।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook