ब्रेकिंग न्यूज़

 कोरिया : आगामी त्यौहारों को रोशन कीजिए बिहान स्वसहायता समूह की महिलाओं द्वारा गोबर से बनाये रंग-बिरंगे दीयों से, क्रय हेतु जिला नोडल अधिकारी से कर सकते हैं संपर्क

 कोरिया : दशहरा और दीपावली त्यौहार बस कुछ ही दिन दूर हैं। इन त्यौहारों की रोशनी को दुगुना करने कोरिया जिले के जिला मिशन प्रबंधन इकाई एनआरएलएम बिहान के अंतर्गत स्व सहायता समूह की महिलाओं द्वारा गोबर से आकर्षक दीये बनाये जा रहे हैं।

आगामी त्यौहारों को ध्यान में रखते हुए बनाये गये रंग-बिरंगे ये दीये सुंदर एवं किफायती हैं। इसके साथ ही मिट्टी के कलश भी बनाये गये हैं।

अच्छी बात यह है कि इच्छुक खरीददार इन दीयों को खरीद भी सकते हैं। समूह की महिलाओं ने गोबर से वैकल्पिक एवं नवीन तकनीक के द्वारा आकर्षक दिये बनाने का कार्य शुरू किया है और ये उनकी आजीविका का साधन भी बना है। बीते वर्ष भी दीये बनाने एवं विक्रय का कार्य समूह द्वारा किया गया।

          कलेक्टर श्री एसएन राठौर ने इन समूहों के सदस्यों को इस नवाचार और अप्रतिम कार्य के लिए बधाई एवं शुभकामनाएं दी है। मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला पंचायत तूलिका प्रजापति ने सभी लोगों से अपील की है कि आगामी पर्वों को ध्यान में रखते हुए गोबर के दीये व उनसे बने उत्पादों का उपयोग कर समूह की महिलाओं का प्रोत्साहन करें।  

          एनआरएलएम बिहान के जिला मिशन प्रबंधक ने बताया कि इन समूहों द्वारा बनाये गये दीये खरीदने एवं उत्पादों से संबंधित अधिक जानकारी के लिए जिला नोडल अधिकारी श्री राजू साहू मोबाइल नंबर 9340932924 अथवा बैकुण्ठपुर विकासखण्ड की उन्नती महिला संकुल संगठन की नोडल अधिकारी सुश्री कल्पना देवांगन मोबाइल नंबर 9755824288 से संपर्क कर सकते हैं।
 
उन्होंने बताया कि गोबर एवं मिट्टी से बने इन उत्पादों में दीपक, ओम, श्री, स्वास्तिक, शुभलाभ, मिट्टी फूल आरती दीया एवं मिट्टी के कलश शामिल हैं।

2000 नग से उपर किया गया ऑर्डर होलसेल ऑर्डर होगा तथा वुकिंग के लिए प्री ऑर्डर करके, ऑर्डर का 25 प्रतिशत रूपये जमा करना होगा।  

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook