ब्रेकिंग न्यूज़

बलरामपुर : जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक सम्पन्न
सीईओ ने लक्ष्य के अनुरूप किसान क्रेडिट कार्ड बनाने के दिए निर्देश

बलरामपुर : जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री हरीश एस. की अध्यक्षता में जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में उन्होंने जिले में शत-प्रतिशत बैंकिंग सुविधा के विस्तार के लिए किए जा रहे प्रयासों में तेजी लाने को कहा।
 
जिन स्थानों में बैंकों की नई शाखायें खोलने की स्वीकृति मिल चुकी है, उन्हें शीघ्र प्रारम्भ करने के निर्देश दिये। साथ ही वित्तीय शिक्षा तथा बैंकिंग सेवाओं से जुड़ी जानकारी देने के लिए वित्तीय साक्षरता शिविर आयोजित करने की बात कही।

संयुक्त जिला कार्यालय भवन के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री हरीश एस. ने राष्ट्रीय शहरी तथा ग्रामीण आजीविका मिशन, किसान क्रेडिट कार्ड, थर्ड पार्टी एप तथा माइक्रो एटीएम के माध्यम से होने वाली ठगी को रोकने एवं उद्यमिता विकास के लिए वित्तीय सहायता के बारे में चर्चा कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
 
मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री हरीश एस. ने वित्तीय समावेशन के बारे में चर्चा करते हुए दूरस्थ क्षेत्रों में बैंकिंग सेवाओं को विस्तार देने के लिए गंभीरता के साथ प्रयास करने को कहा।

उन्होंने किसान क्रेडिट कार्ड के बारे जानकारी लेते हुए कृषि, पशुपालन, मत्स्यपालन तथा उद्यानिकी विभाग को मिले लक्ष्य के अनुरूप किसान क्रेडिट कार्ड बनाने को कहा। वन अधिकार पट्टा धारकों को भी किसान क्रेडिट उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए, ताकि उन्हें शासकीय योजनाओं का लाभ मिले।
 
उन्होंने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन तथा राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन से जुड़े हितग्राहियों के ऋण प्रकरणों को प्राथमिकता के साथ निराकरण करने को कहा। उन्होंने लोगों को वित्तीय लेन-देन तथा बैंकिंग सेवाओं की जानकारी देने के लिए कलस्टर बनाकर वित्तीय जागरूकता शिविर तथा ऋण मेला आयोजित करने हेतु कार्ययोजना बनाने की बात कही।

माइक्रो एटीएम तथा थर्ड पार्टी एप के माध्यम से होने वाले ठगी को रोकने हेतु श्री हरीश एस0 ने लीड बैंक मैनेजर को ऐसे व्यक्तियों की सूची उपलब्ध कराने को कहा जो थर्ड पार्टी एप के माध्यम से पैसा निकासी का कार्य करते हैं।
 
उन्होंने अधिकरियों को निर्देशित कर कहा कि बैंक सखियों के आॅफिस के बाहर बैंक सखियों का नाम तथा उनके बैंक से जुड़ी जानकारी का उल्लेख हो, यह सुनिश्चित करें ताकि सही एवं पंजीकृत बैंक सखी ही अपनी सेवा दे। पंजाब नेशनल बैंक के खाताधारकों की समस्याओं को देखते हुए उन्होंने इसके निराकरण के लिए प्रस्ताव तैयार कर एसएलसीसी को भेजने की बात कही।

एचडीएफसी बैंक का शासन के लक्षित हितग्राही खाताधारकों को कोई लाभ नहीं मिल रहा है, इसलिए उनके सेवा क्षेत्र को बंद करने के निर्देश दिए। उन्होंने सहकारी बैंक के अधिकारी द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड एवं अन्य बैंकिंग संबंधी जानकारी समय पर उपलब्ध न कराने पर कड़ी नाराजगी जताई तथा तत्काल जानकारी उपलब्ध कराने को कहा।
 
उन्होंने कहा कि आगामी त्यौहारों के कारण बैंक में भीड़ बढ़ने की आशंका है, इसलिए सभी बैंकों में कोरोना से बचाव के लिए जरूरी उपाय किए जाएं। बिना नाक, मुंह ढंके बैंकों में प्रवेश न दिया जाए, फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन हो तथा लोगों के लिए हाथ धोने की व्यवस्था हो।

इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री विजय कुजूर, जिला अग्रणी बैंक के प्रबंधक श्री आर.के. नायक, सर्व बैंक शाखा प्रबंधक, कृषि, पशुपालन, उद्योग, एनआरएलएम, अन्त्यावसायी विभाग के जिला अधिकारी उपस्थित थे।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook