ब्रेकिंग न्यूज़

कोरबा :  वन अधिकार पट्टे से मिली खेती की भूमि पर उगाया धान भी समर्थन मूल्य पर खरीदा जाएगा
पट्टा धारकों का धान खरीदी के लिए पंजीयन शुरू, कलेक्टर श्रीमती कौशल ने 31 अक्टूबर तक पुरा करने दिए निर्देश

कोरबा : राज्य शासन ने वन अधिकार पट्टे की जमीन पर उगाये धान को भी समर्थन मूल्य पर खरीदने का निर्णय लिया है। अब वन अधिकार पट्टे पर धान की फसल ले रहे किसान अपनी फसल को समर्थन मूल्य पर बेच सकेंगे।
 
कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल ने वन अधिकार पट्टे प्राप्त सभी किसानों जो धान की फसल ले रहे हैं उनका पंजीयन 31 अक्टूबर तक करवाने के निर्देश राजस्व अधिकारियों को दिए हैं।

खाद्य विभाग द्वारा वन अधिकार पट्टा वाले किसानों के पंजीयन के लिए साफ्टवेयर में आवश्यक प्रावधान किया गया है। जिले में कृषि कार्य के लिए 709 ग्रामों के कुल 45 हजार 218 किसानों को वन अधिकार पट्टा वितरित किया गया है।
 
इसके अन्तर्गत 33 हजार 270 हेक्टेयर से अधिक का रकबा शामिल है।वन अधिकार पट्टे की जमीन में जो किसान धान की फसल ले रहे हैं वह अब अपना फसल समर्थन मूल्य पर बेच सकेंगे।

    विकासखंड कोरबा के 11 हजार 327 किसानों को कृषि कार्य के लिए पंाच हजार 493 हेक्टेयर जमीन का मालिकाना हक वन अधिकार पट्टे के रूप में दिया गया है। इसी प्रकार करतला के दो हजार 845 किसानों को छह हजार 214 हेक्टेयर, पाली के नोै हजार 650 किसानों को एक हजार 578 हेक्टेयर, कटघोरा के दो हजार 736 किसानों को 615 हेक्टेयर और विकासखंड पोंड़ी उपरोड़ा के 18 हजार 660 किसानों को 19 हजार 367 हेक्टेयर रकबे से अधिक जमीन का वन अधिकार पट्टा प्रदान किया गया है।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook