ब्रेकिंग न्यूज़

कोरिया : कोरिया जिले की एक नई पहल: टीचर बिसे लाल मोहल्ला क्लास में बच्चों को खेल खेल में सीखा रहे शिक्षा के गुर
कोरिया : ‘‘कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती‘‘, इस कहावत को सच करके दिखाया है, शासकीय प्राथमिक शाला मेंड्रा, संकुल केंद्र -कोड़ा, विकासखंड - खड़गवां, जिला कोरिया में पदस्थ शिक्षक बिसे लाल ने।
 
कोरोना वायरस के कारण मार्च 2020 से सभी स्कूल बंद है। इस स्थिति में बच्चों को शैक्षिक गतिविधि से जोड़ पाना एक बहुत महत्वपूर्ण चुनौती है।
इस चुनौती को स्वीकार किया शिक्षक बिसे लाल ने और आज इसके परिणाम स्वरूप मेंड्रा के स्कूल पारा, घोघरा पारा एवं पूरब पारा में  नियमित रूप से शिक्षक बिसे लाल द्वारा मोहल्ला क्लास का संचालन किया जा रहा है। जिसमें मोहल्ले में घूम घूम कर मोहल्ला क्लास का संचालन कर रहे हैं।
 
इस कार्य में उनके साथ विकास खंड शिक्षा अधिकारी श्री डी. पी. मिश्रा, ए.पी.सी. श्री राज चापेकर, सहायक विकास खंड शिक्षा अधिकारी श्री जितेंद्र गुप्ता, संकुल समन्वयक श्री भूपेंद्र सिंह, प्रभारी प्रधान पाठक श्री मनोज खाखा का विशेष मार्गदर्शन व सहयोग रहा। शिक्षा सारथी श्री गणेश सिंह, कु. सोनकुंवर तथा कु. सुभद्रा का भी विशेष योगदान रहा। 

शिक्षक श्री बिसे लाल ने अपने मोटरसाइकिल में बोर्ड व सहायक शिक्षण सामग्री तथा शैक्षिक सामग्री लेकर निकलते हैं। मोहल्ला क्लास में हिंदी के सहायक शिक्षण सामग्री से बच्चों को पाठ्य पुस्तक पढ़ना सिखाया जा रहा है, जिसका स्वयं निर्माण बिसे लाल ने किया है। 
 
सुलेख लेखन व श्रुति लेखन में भी विशेष जोर दिया जा रहा है। इसके साथ-साथ बच्चों के लिए मिनी पुस्तकालय कि भी व्यवस्था उनके द्वारा की गई है। कविता और कहानी के माध्यम से बच्चों में समझ विकसित की जा रही है। गणित को आसानी से समझने के लिए इबारती प्रश्न तथा मन गणित सवाल के माध्यम से समझ विकसित की जा रही है।

पर्यावरण की अवधारणा को समझने के लिए परिवेश ज्ञान तथा सहायक सामग्री प्रयोग के माध्यम से बच्चों को शिक्षा दी जा रही है। बच्चों को चित्र बनाना सिखाना, मिट्टी के तरह-तरह के खिलौने बनाना सिखाना, रंगीन कागज का इस्तेमाल करके फूल बनाना,  इत्यादि गतिविधियां प्रयोग की जा रही है।

कोरोना संक्रमण को देखते हुए बच्चों का सोशल डिस्टेंसिंग का भी ख्याल रखा जाता है और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की शिक्षा दी जा रही है। मोहल्ला क्लास में सभी बच्चों को कोरोना वायरस से बचाव हेतु मास्क उपलब्ध कराई गई है। साथ -साथ  सेनीटाइजर का भी इस्तेमाल किया जा रहा है।
 
इस दौरान ग्रामीण जनों को कोरोना वायरस से बचाव की जानकारी तथा साबुन से नियमित रूप से हाथ धोने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। जिसका पालन गांव के लोगों द्वारा भी नियमित और सहज रूप से किया जा रहा है। मोहल्ला क्लास के संचालन में गांव के समस्त ग्रामीण जनों का भी विशेष योगदान है, जिसके कारण मोहल्ला क्लास के संचालन व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने व सफल बनाने में सफलता मिली है।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook