ब्रेकिंग न्यूज़

बलरामपुर : कलेक्टर ने ली जीवनदीप समिति की समीक्षा बैठक
स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने के उद्देश्य से कार्य करें- कलेक्टर

बलरामपुर : कलेक्टर श्री श्याम धावड़े तथा मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री हरीश एस ने जीवनदीप समिति की बैठक लेकर निर्धारित बिंदुओं पर विस्तृत समीक्षा की।
 
उन्होंने अस्पताल प्रबंधन से चर्चा करते हुए स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के उद्देश्य से काम करने की बात कही। समिति के सदस्यों ने उन्हें आय-व्यय का विवरण, विगत छः माह में किये गए व्यय की स्वीकृति, आगामी तिमाही हेतु कार्ययोजना, मैकेनिकल लॉन्ड्री, रैन बसेरा, जलापूर्ति तथा निकासी एवं विद्युत व्यवस्था, मॉड्यूलर ओटी, ऑक्सीजन प्लांट के बारे में जानकारी दी। उन्होंने संबंधित विभागों से समन्वय स्थापित करते हुए अस्पताल के कार्यो को प्राथमिकता से पूर्ण करने के निर्देश दिये।

कलेक्टर ने जीवनदीप समिति की बैठक में अस्पताल को आबंटित भूमि तथा किसी प्रकार का अतिक्रमण है या नहीं इसकी जानकारी ली। उन्होंने कहा कि परिसर के आसपास किसी भी प्रकार का अतिक्रमण स्वीकार्य नहीं है, इसका विशेष ध्यान रखा जाए।
 
उन्होंने मरीजों के साथ आए परिजनों की सुविधा को देखते हुए निर्माणाधीन रैन बसेरे के कार्य को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। साथ ही लांड्री का निर्माण कार्य भी जल्द पूरा करने की बात कही। कलेक्टर ने लोगों की सुविधा के लिए सुलभ शौचालय स्वीकृत कर शीघ्र कार्य प्रारंभ करने को कहा।

लोक निर्माण विभाग के अधिकारी को आउटर ड्रेनेज को जल्द ठीक करने के निर्देश देते हुए अस्पताल को हॉस्टल से जोड़ने वाली सड़क का निर्माण प्रारंभ करने के निर्देश दिये। कलेक्टर श्री धावड़े ने विद्युत विभाग तथा लोक निर्माण विभाग विद्युत एवं यांत्रिकी को निर्देशित करते हुए कहा कि अस्पताल में समय-समय पर विद्युत कार्यो में सुधार की आवश्यकता होती है इसलिए दोनों विभाग महीने में एक दिन मिलकर विद्युत सुधार का कार्य सुनिश्चित करे। उन्होंने सीजी एमएससी से स्वीकृत निर्माण कार्यो को समय-सीमा में पूर्ण करने को कहा। जलापूर्ति की समीक्षा करते हुए उन्होंने वाटर एटीएम चालू है या नहीं इसकी जानकारी ली। साथ ही पुलिस सहायता के लिए अतिरिक्त बल की व्यवस्था करने की बात कही।

कलेक्टर एवं मुख्य कार्य पालन अधिकारी ने किया जिला अस्पताल का किया निरीक्षण

परिसर की साफ-सफाई एवं व्यवस्था के प्रति जताई संतुष्टि

कलेक्टर श्री श्याम धावड़े तथा जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री हरीष एस. ने जिला चिकित्सालय का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने ओपीडी., पुरूष एवं महिला वार्ड, पीएनसी तथा पोस्ट आॅपरेटिव वार्ड, नेत्र रोग तथा नवजात शिशुओं की विशेष देखभाल के लिए निर्मित एसएनसीयू वार्ड का निरीक्षण करते हुए अधिकारियों कोे व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने परिसर एवं वार्डो की साफ-सफाई के प्रति संतुष्टि जतायी और इसी प्रकार आगे भी परिसर की स्वच्छता बनाये रखने के निर्देश दिये।

उन्होंने जनरल महिला वार्ड के निरीक्षण के दौरान मरीजों से बात करते हुए उनका हाल-चाल जाना तथा समय पर स्वास्थ्य सुविधाएं मिल रही है या नहीं इसकी जानकारी ली। मरीजों के परिजनों से बात करते हुए उन्होंने खाना मिल रहा या नहीं तथा उसकी गुणवत्ता के बारे में पूछा। डाॅक्टरों ने कलेक्टर को अवगत कराते हुए कहा कि भवन में कही-कही सीपेज की समस्या है जिस पर उन्होंने तत्काल लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को इसे ठीक करने को कहा। इसके पश्चात कलेक्टर ने नवजात शिशुओं के विशेष देखभाल के लिए बनाए गये एसएनसीयू वार्ड का निरीक्षण कर भर्ती किये गये बच्चों के बारे में जानकारी ली और उनके लिए सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। उन्होंने जिला चिकित्सालय के ब्लड बैंक का भी निरीक्षण किया तथा सभी ग्रुपों के ब्लड उपलब्ध हैं या नही इसकी जानकारी ली। कलेक्टर ने लोगों को रक्त दान के प्रति जागरूक करते हुए शिविर आयोजित करने की बात कही।

इस अवसर पर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व बलरामपुर श्री अजय किशोर लकड़ा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी श्री बसंत सिंह, सिविल सर्जन सह अस्पताल अधीक्षक श्री आर. के. त्रिपाठी, तहसीलदार श्री शबाब खान सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook