ब्रेकिंग न्यूज़

बलरामपुर :  संसदीय सचिव ने किया सर्व सुविधा युक्त पोषण पुनर्वास केन्द्र का लोकार्पण
बलरामपुर : छत्तीसगढ़ शासन के लोक निर्माण, गृह, जेल, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व, पर्यटन विभाग के संसदीय सचिव एवं सामरी विधायक श्री चिन्तामणि महाराज तथा कलेक्टर श्री श्याम धावड़े ने जिला चिकित्सालय परिसर में नवनिर्मित 10 बिस्तर वाले सर्वसुविधायुक्त पोषण पुनर्वास केंद्र का शुभारंभ किया।
 
गंभीर कुपोषित बच्चों की विशेष देखभाल के लिए पोषण पुनर्वास केंद्र की स्थापना की जाती है। संसदीय सचिव श्री चिंतामणि महराज ने पोषण पुनर्वास केंद्र के ओपीडी, रसोई घर तथा वार्ड का निरीक्षण कर अधिकारियों से संचालन संबंधी जानकारी ली।

 पोषण पुनर्वास केंद्र के शुभारंभ के अवसर पर संसदीय सचिव ने पोषण पुनर्वास केंद्र में बच्चों को लेकर पहुंची महिलाओं से बात करते हुए बच्चों के वजन तथा उन्हें आंगनबाड़ी के माध्यम से पूरक पोषण आहार तथा गर्म भोजन मिलता था या नही इसकी जानकारी ली। कलेक्टर श्री श्याम धावड़े ने अधिकारियों से चर्चा कर केन्द्र में कार्यरत कर्मियों की जानकारी लेते हुए बच्चों को निर्धारित मात्रा में पोषण आहार देने के निर्देश दिए। उन्होंने बच्चों के खेलने के लिए खिलौने तथा अन्य सामग्री उपलब्ध कराने को कहा।

कलेक्टर ने पोषण पुनर्वास केन्द्र के नोडल अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए बचाव मानकों का पूर्णतः पालन किया जाए। पोषण पुनर्वास केन्द्र के नोडल तथा शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. लीलाधर ने बताया कि केन्द्र में गंभीर कुपोषित बच्चों की विशेष देखभाल के साथ ही चिकित्सा सुविधा एवं पोषण आहार प्रदान किया जाता है। उन्होंने कहा कि बच्चों के ऊपरी बाजू को मॉक टेप से नाप कर तथा वजन एवं ऊंचाई के आधार पर कुपोषण की स्थिति तय की जाती है। गंभीर कुपोषित होने की स्थिति में बच्चों को पोषण पुनर्वास केन्द्र में लाया जाता है।

पुनर्वास केन्द्र में बच्चों को निर्धारित मात्रा में पूरक पोषण आहार तथा अन्य जरूरी सुविधाएं दी जाती है जिससे बच्चों की शारीरिक स्थिति में सुधार आता है। इसके बाद भी बच्चों का निरंतर फॉलोअप लेकर लगातार स्थिति की जानकारी ली जाती है।

इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री हरीष एस., अनुविभागीय अधिकारी राजस्व बलरामपुर श्री अजय किशोर लकड़ा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी श्री बसंत सिंह, सिविल सर्जन सह अस्पताल अधीक्षक श्री आर. के. त्रिपाठी, तहसीलदार श्री शबाब खान सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook