ब्रेकिंग न्यूज़

कोरिया : कोरोना सघन सामुदायिक सर्वे संपन्न, कुल 1.40 लाख से अधिक घरों में हुआ सर्वे
अब तक कुल 1883 कोरोना पाजीटिव मरीज स्वस्थ्य होकर लौटे अपने घर

कोरिया : कलेक्टर श्री एसएन राठौर के मार्गदर्शन में संचालित जिले में कोरोना सघन सामुदायिक सर्वे संपन्न हो चुका है। इस दौरान जिले में लक्ष्य से अधिक कुल 142881 घरों में सर्वे का कार्य किया गया।
 
इस अभियान को सफल बनाने में स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों, आंगनबाडी कार्यतकर्ताओं, मितानिनों, बीसी सखी तथा इससे संबंधित सभी अधिकारियों-कर्मचारियों ने अपनी जिम्मेदारी को बखूबी निभाया है।
 
उल्लेखनीय है कि जिले के समस्त शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर भ्रमण कर कोरोना सघन सामुदायिक सर्वे अभियान 14 अक्टूबर 2020 तक किया गया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि जिले में यह सर्वे आगे भी हर सोमवार को जारी रहेगा।
 
साथ ही उन्होंने जिले में कोविड-19 की स्थिति की जानकारी देते हुए बताया कि जिले में आज 15 अक्टूबर 2020 तक कुल 1883 कोरोना पाजीटिव मरीज स्वस्थ्य होकर अपने घर लौट चुके हैं। कोरोना के संक्रमण से ग्रसित मरीजों के उपचार के लिए कंचनपुर कोविड हास्पिटल में 100 में से 73 तथा एसईसीएल चरचा हास्पिटल में 50 में से 37 बेड रिक्त हैं। अब तक 7122 आरटीपीसीआर, 4064 ट्रूनाट एवं 19338 रैपिड एन्टीजन टेस्ट किये जा चुके हैं।

कोरोना संक्रमण की महामारी के नियंत्रण हेतु जिला स्तर पर कलेक्टर श्री एसएन राठौर के मार्गदर्शन में स्वास्थ्य विभाग द्वारा 05 अक्टूबर से जिले में घर-घर सर्वे शुरू किया गया। इस सर्वे अभियान के तहत कोविड-19 संक्रमण के श्रृंखला को तोड़ने हेतु समुदाय स्तर पर लक्षणात्मक मरीजों की त्वरित पहचान कर उनकी कोविड-19 जांच कर उन्हें आईसोलेट एवं उपचार किया जा रहा है।

कोरोना से जंग में मास्क है अभी अचूक हथियार

कोरोना संक्रमण से बचने के लिए मास्क लगाना बेहद जरूरी है, मास्क संक्रमण के प्रसार को कम करता है। इसी तरह बार-बार हाथ धोने एवं सोशल डिस्टेंसिंग के सुरक्षात्मक उपायों को अपनाना भी जरूरी है। आपके आसपास जो लोग अभी भी मास्क की उपयोगिता नहीं समझ रहे हैं, उनके लिए अब एक ही उपाय है कि उन्हें याद दिलाया जाए, घर के लोगों द्वारा, परिजनों द्वारा, बच्चों द्वारा अजनबियों द्वारा। यह याद दिलाना टोकने जैसा होना चाहिए ताकि व्यक्ति को अपनी गलती समझ में आए और वह मास्क लगाने की आदत डाल लें। चिकित्सकों का भी लगातार यही कहना है कि मास्क ही फिलहाल वैक्सीन का काम करेगा और कर भी रहा है।

कलेक्टर श्री राठौर के ही निर्देश पर राजस्व एवं नगर निकायों की टीम के द्वारा मास्क नहीं लगाने वाले लोगों पर निरंतर चालानी कार्यवाही भी की जा रही है। कलेक्टर श्री राठौर ने जिलेवासियों से अपील की है कि कोरोना वायरस से बचाव हेतु मास्क पहनने, साबुन या सेनेटाइजर से हाथों की सफाई और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन जरूरी है। यह बात हमें याद रखनी है कि मास्क ही फिलहाल हमारा हथियार है कोरोना से जंग में और इस जंग को जीतने के लिए मास्क पहनने सहित सभी बचाव उपायों को पालन करना ही होगा। 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook