ब्रेकिंग न्यूज़

 महिलाओं के लिए कुनकुरी में शुरू हुआ निःशुल्क मोटर ड्राईविंग प्रशिक्षण फ्री स्पोकन इंगलीश क्लास का भी शुभारंभ
जशपुरनगर : जशपुर जिले में महिलाओं को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से कलेक्टर श्री निलेशकुमार महादेव क्षीरसागर की विशेष पहल पर जज्बात-ए-जशपुर के तहत् कुनकुरी में विधायक श्री यूडी मिंज के आतिथ्य में मोटर ड्राईविंग का निःशुल्क प्रशिक्षण शुरू किया गया है। कुनकुरी में कल सुबह विधायक कुनकुरी यूडी मिंज और कलेक्टर श्री निलेश कुमार महादेव क्षीरसागर ने मोटरकार ड्रायविंग प्रशिक्षण कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ करते हुए सभी महिला प्रशिक्षणार्थियों को बधाई और शुभकामनाएं दी।

विधायक कुनकुरी यूडी मिंज ने कहा कि महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए जिले में यह अभिनव कार्य प्रशंसनीय है। इससे महिलाओं में आत्मविश्वास बढ़ेगा। उन्हांने कहा कि  जज्बात ए जशपुर अब जज्बात ए कुनकुरी हो गया है। उन्होंने कहा कि महिलाओं के लिए निःशुल्क स्पोकन इंग्लिश की क्लास भी आरंम्भ हुई है। इसके जरिए महिलाओं को इंग्लिश में बातचीत का तौर-तरीका सीखाया जाएगा। बदलते दौर में यह जरूरी है कि हमें अंग्रेजी भी आनी चाहिए।   उन्होंने कहा कि जल्द ही कुनकुरी में महिलाओं के लिए मनोरंजन के साथ शारीरिक अभ्यास के लिए  जुम्बा और एरोबिक्स की क्लास भी शुरू की जाएगी। परिवार की देखभाल और जिम्मेदारियों के निर्वहन के लिए महिलाओं का स्वस्थ होना जरूरी है। 
\"\"

कलेक्टर श्री निलेशकुमार ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा शुरू किए गए  मोटरकार ड्रायविंग का निःशुल्क प्रशिक्षण कुनकुरी में शुरू किया गया है। इसका उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की महिलाओं को मोटर ड्राईविंग का प्रशिक्षण देकर उन्हें आयमूलक गतिविधियों से जोड़ना है। उन्होंने बताया कि जशपुर नगर में इसकी शुरूआत कमजोर तबके की इच्छुक महिलाओं को मोटर कार ड्रायविंग का प्रशिक्षण से की गई है। जिले के अन्य विकासखंड मुख्यालयों में अनुसूचित जाति, जनजाति तथा अन्य वर्ग की आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की युवतियों एवं महिलाओं को मोटरकार ड्रायविंग का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसको लेकर भी तैयारी एवं हितग्राहियों के चयन की प्रक्रिया शीघ्र शुरू की जाएगी। कलेक्टर ने बताया कि यह प्रशिक्षण 45 दिनों का होगा। प्रशिक्षण देने वाले संस्थान एवं आरटीओ द्वारा प्रशिक्षण उपरांत सफल प्रशिक्षणार्थियों को ड्रायविंग लाईसेंस भी निःशुल्क तैयार कराकर दिया जाएगा। जशपुर नगर में 74 महिलाओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है जिसमें महिला नगर सैनिकों भी है।

इस अवसर पर एसडीएम रवि राही,जिला शिक्षा अधिकारी बी आर ध्रुव, आरकेतिवारी मुख्यकार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत कुनकुरी, विकासखंड शिक्षा अधिकारी भटनागर, प्राचार्य विनोद गुप्ता, संजीव शर्मा, बिपिन अम्बष्ट ,मंडल संयोजक नंदे,सरीन राज मोटर ड्रायविंग प्रशिक्षण संस्थान के नंदू यादव, नवीन गुप्ता, डायरेक्टर अहसान अन्सारी सहित अधिकारी कर्मचारी भी उपस्थित थे।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook