ब्रेकिंग न्यूज़

बलरामपुर : मलेरिया उन्मूलन के लिए जिला टाॅस्क फोर्स की बैठक आयोजित
मलेरिया मुक्त बलरामपुर के लिए करें कार्य-कलेक्टर

बलरामपुर : संयुक्त जिला कार्यालय भवन के सभा कक्ष में मलेरिया उन्मूलन हेतु जिला टाॅस्क फोर्स समिति की बैठक आयोजित की गयी। बैठक में मलेरिया उन्मूलन के संबंध में चर्चा करते हुए मलेरिया प्रकरणों तथा इसके रोकथाम के लिए किये जा रहे प्रयासों की जानकारी दी गयी।

जिले में पिछले 3 वर्ष से मलेरिया से किसी व्यक्ति की मृत्यु नहीं हुई है तथा एपीआई दर में भी निरंतर कमी आयी है। जिले के समस्त विकासखण्डों में बलरामपुर मलेरिया मुक्त कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है। वर्तमान में जिले का एपीआई 0.4 है, जो कि 2017 के एपीआई 13.5 की तुलना में कम हुआ है। बैठक में बलरामपुर को पूर्णतः मलेरिया मुक्त करने के लिए आगामी कार्ययोजना की भी समीक्षा की गयी।

बैठक में कलेक्टर श्री श्याम धावड़े ने मलेरिया मुक्ति के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं तथा कार्यो की समीक्षा की। उन्होंने मलेरिया से सर्वाधिक प्रभावित क्षेत्रों के बारे में पूछा तथा इन क्षेत्रों में मलेरिया मुक्ति के लिए किये जा रहे प्रयासों की जानकारी ली।

इस वर्ष कितनी संख्या में मच्छरदानी प्राप्त हुई है तथा उनको शीघ्र वितरित करने के साथ ही इसका उपयोग करने के लिए उन्होंने लोगों को जागरूक करने के निर्देश दिये। वर्तमान में जिले के 70 गांव/कस्बे ऐसे है जिनका एपीआई 5 से अधिक है वहां मलेरिया नियंत्रण के लिए विशेष अभियान चलाया जाए। उन्होंने कहा कि जिला स्तरीय टास्क फोर्स में विभिन्न विभागों को मलेरिया मुक्त अभियान में महत्वपूर्ण भूमिका दी गयी है। सभी विभाग प्रमुख इन दायित्वों का निर्वहन करते हुए जिले को मलेरिया मुक्त बनाने में समन्वय के साथ कार्य करें।

इस अवसर पर बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री हरीष एस., सर्व अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सहित सभी विभाग के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook