ब्रेकिंग न्यूज़

 बलरामपुर : कलेक्टर ने ली समय-सीमा की बैठक
विशेष पिछड़ी जनजाति परिवारों को प्राथमिकता के साथ राशन कार्ड उपलब्ध करायंे-कलेक्टर

धान खरीदी की तैयारी के संबंध में ली जानकारी

बलरामपुर : कलेक्टर श्री श्याम धावड़े ने समय-सीमा की बैठक में विभिन्न विभागों में लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए अगले समय-सीमा की बैठक तक निराकरण करने के निर्देश दिये।
 
कलेक्टर ने बैठक में नवीन राशन कार्ड, वन अधिकार पट्टा, जाति प्रमाण पत्र, मध्यान्ह भोजन संचालन की स्थिति, मत्स्य पालन हेतु पट्टा वितरण, जिले में संचालित अवैध क्लिनिक पर कार्यवाही तथा धान खरीदी हेतु तैयारी के संबंध में चर्चा कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

सयुंक्त जिला कार्यालय भवन के सभाकक्ष में आयोजित समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री श्याम धावड़े ने जिला स्तरीय अधिकारियों से मुख्यमंत्री जनदर्शन से प्राप्त आवेदनों को प्राथमिकता से निराकरण करने के निर्देश दिये।
 
उन्होंने विभागवार हाई कोर्ट में लंबित प्रकरणों की जानकारी लेते हुए समय पर जवाब-दावा प्रस्तुत करने को कहा। कलेक्टर ने खाद्य अधिकारी से राशन कार्ड हेतु प्राप्त आवेदनों के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने एक सप्ताह के अंदर राशन कार्ड तैयार कर वितरण करने को कहा।

जिले में कोई भी परिवार राशन कार्ड विहीन न रहे, इसके लिए सभी जिला नोडल अधिकारी आबंटित पंचायतों में जाकर इसकी जानकारी लें। कलेक्टर ने सहायक आयुक्त आदिवासी से विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा एवं पण्डों परिवार के संख्या के बारे में जानकारी ली। उन्होंने इन परिवारों को शीघ्र राशन कार्ड उपलब्ध कराने हेतु अपने अधीनस्थ कर्मचारियों को ड्युटी लगाकर सर्वे कराने को कहा।
 
जिला शिक्षा अधिकारी से जाति प्रमाण पत्र वितरण की स्थिति की जानकारी लेते हुए अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं विशेष अन्य पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों का जाति प्रमाण पत्र हेतु आॅनलाईन कार्य शीघ्र पूर्ण करने को कहा साथ ही मध्यान्ह भोजन संचालन के तहत बच्चों को दी जाने वाली सुखा राशन वितरण के संबंध में जानकारी ली।

कलेक्टर ने अधीक्षक भू-अभिलेख शाखा से ऋण पुस्तिका वितरण की जानकारी ली। उन्होंने वन अधिकार पट्टा का ऋण पुस्तिका वितरण का अनुभागवार समीक्षा करते हुए कहा कि ऋण पुस्तिका के आभाव में वन अधिकार पट्टा धारियों को शासकीय योजना का लाभ नहीं मिल पाता है अतः सभी हितग्राहियों को शीघ्र ऋण पुस्तिका जारी करंे जिससे वे शासकीय योजनाओं का लाभ लें सके। मत्स्य पालन हेतु पट्टा वितरण की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने सहायक संचालक मत्स्य से जिले में पंजीकृत समूह, मछुआ सहकारी समिति एवं एनआरएलएम के समूह को ही पट्टा वितरण हेतु शीघ्र कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग के मुख्य चिकित्सा अधिकारी से जिले में संचालित वैध क्लिनिक, लैब के संबंध में जानकारी लेते हुए अवैध रूप से संचालित क्लिनिक एंव लैब पर कड़ी कार्यवाही करने तथा जिला अस्पताल में साफ-सफाई रखने के निर्देश दिये। समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर ने सहायक पंजीयक सहकारिता, जिला खाद्य अधिकारी, जिला विपणन अधिकारी से धान खरीदी की तैयारी के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने संबंधित अधिकारियों से धान खरीदी केन्द्रों में सभी आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने पर्याप्त मात्रा में बारदाने की व्यवस्था करने के निर्देश दिये।

कलेक्टर ने सर्व एसडीएम एवं तहसीलदारों को भी खरीदी केन्द्रों का सत्त निरीक्षण करने को कहा। जल जीवन मिशन के तहत चल रहे कार्ययोजना की प्रगति की जानकारी लेते हुए कलेक्टर ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारी से जिले के ऐसे क्षेत्रों का जहां सबसे अधिक पेयजल की समस्या है उस ग्राम को प्राथमिकता देते हुए कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिये। बैठक में कलेक्टर ने जानकारी दी कि आगामी 16 अक्टूबर को जिले के प्रभारी सचिव जिला प्रवास पर रहेंगे।

उन्होंने सभी जिला अधिकारियों को अपने विभाग से संबंधित जानकारी तैयार कर शीघ्र जिला कार्यालय के स्टेनो शाखा में देने के निर्देश दिये।
बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री हरीष एस., सर्व अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सहित सभी विभाग के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook