ब्रेकिंग न्यूज़

बलरामपुर : पहुंचविहीन ग्राम भीतरचुरा तथा धनवार पहंचे कलेक्टर एवं विधायक
पहली बार कलेक्टर को अपने बीच पाकर ग्रामीणों के खिले चेहरे

गांव के विकास के लिए शासन प्रतिबद्धता के साथ कर रही कार्य:-विधायक

बलरामपुर : सरगुजा विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष एवं रामानुजगंज विधायक श्री वृहस्पत सिंह एवं कलेक्टर श्री श्याम धावड़े विकासखंड रामचंद्रपुर के पहुंचविहीन गांव भीतरचुरा तथा पण्डो बाहुल्य ग्राम धनवार में आयोजित जनचैपाल में शामिल हुए। ग्राम भीतरचुरा में आयोजित जनचैपाल कार्यक्रम की शुरुआत राज्यगीत से हुई।

जनचैपाल में उन्होंने ग्रामीणों से चर्चा कर उनकी समस्याएं सुनी तथा तत्काल निराकरण करने के निर्देश दिये। यह पहला मौका है जब कलेक्टर इन सुदूर गांवों में पहुंचे है। पहली बार कलेक्टर को अपने बीच पाकर ग्रामीणों के चेहरे खुशी से खिल उठे तथा विधायक एवं कलेक्टर ने भी बड़ी ही आत्मीयता के साथ उनकी बातें सुनी। इस दौरान विधायक एवं कलेक्टर ने भीतरचुरा तथा धनवार के समस्त ग्रामीण परिवारों को आलू, मटर, बैंगन के बीज तथा विभिन्न प्रजातियों के फलदार पौधे प्रदान किए ।

विधायक ने भीतरचुरा के चैपाल में उपस्थित ग्रामीणों को संबोधित कर शासन के महत्वपूर्ण योजनाओं के बारे में जानकारी दी तथा इन पहुंचविहीन गांवों के लिए शासन-प्रशासन की आगामी कार्ययोजना से अवगत कराया। विधायक श्री वृहस्पत सिंह ने ग्रामीणों से कहा कि इस गांव के विकास के लिए ही कलेक्टर एवं अन्य अधिकारियों के साथ इस चैपाल का आयोजन किया गया है।

उन्होंने कहा कि पंचायत भवन का निर्माण कार्य प्रारंभ हो चुका है तथा धनवार पहुंच मार्ग की कार्ययोजना तैयार कर शीघ्र निर्माण कार्य प्रारंभ किया जाएगा। विधायक श्री सिंह ने ग्रामवासियों की सुविधा को देखते हुए नए पीडीएस भवन का निर्माण भी शीघ्र प्रारम्भ करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि नवगठित पंचायत भीतरचुरा के लोगों को सभी शासकीय योजनाओं का लाभ मिलेगा और इस दिशा में शासन-प्रशासन प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रहा है। कलेक्टर श्री श्याम धावड़े ने उपस्थित ग्रामीणजनांे से उनकी समस्याएं सुनी तथा उसका जल्द निराकरण करने के निर्देश भी दिए।

उन्होंने कहा कि आपकी समस्याओं को दूर करने के लिए प्रशासन गंभीरता के साथ कार्य कर रहा है। पात्र परिवारों को राशनकार्ड, वनाधिकार पट्टा, मनरेगा जॉब कार्ड एवं अन्य शासकीय योजनाओं का लाभ दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि आपको पेड़-पौधों तथा वनों का संरक्षण करना है। वनाधिकार पट्टाधारी जिन्हें ऋण पुस्तिका नहीं मिला है उन्हें जल्द ही जारी कर दिया जायेगा तथा जिन पट्टाधारियों को भूमि सुधार की आवश्यकता है वे पंचायत के माध्यम से आवेदन करें। साथ ही जिन क्षेत्रों में कुआं या तालाब की आवश्यकता है वे भी पंचायत के माध्यम से आवगत कराएं।

कलेक्टर श्री धावड़े ने कहा कि गांव के विकास के लिए सरपंच, पंच तथा ग्रामसभा के लोग समन्वय के साथ कार्य करें ताकि गांव का समग्र विकास संभव हो पाए। इसके पश्चात विधायक एवं कलेक्टर पहुंचविहीन ग्राम धनवार में आयोजित जनचैपाल में शामिल हुए। उन्होंने ग्रामीणों से चर्चा करते हुए उनकी समस्याएं सुनी तथा मूलभूत जरूरतों को जल्द पूरा करने की बात कही।

महिलाओं ने विधायक तथा कलेक्टर को बताया कि पीने के पानी की समस्या प्रमुख है जिससे ग्रामीणों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। विधायक ने पीने के पानी के लिए आवश्यकता के अनुरूप पारा-टोलों में स्थान चयनित कर जल्द ही कूप खनन प्रारम्भ करने के निर्देश दिए। विधायक ने उनसे मनरेगा जॉब कार्ड, रेडी टू ईट, मध्यान्ह भोजन, सूखा राशन, वनाधिकार पट्टा तथा ऋण पुस्तिका मिला है या नहीं इसकी जानकारी ली तथा जल्द ही शिविर के माध्यम से इन समस्याओं का निराकरण करने की बात कही।

कलेक्टर श्री श्याम धावड़े ने उपस्थित ग्रामीणजनों से बात करते हुए आंगनबाड़ी तथा स्कूल के संचालन, स्वास्थ्य सुविधाओं की उपलब्धता, पेंशन तथा बच्चों को पूरक पोषण आहार मिलता है नहीं इसकी जानकारी ली। ग्रामीणों द्वारा पीने के पानी की समस्या बताने पर शीघ्र कूप खनन करने के निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त सिंचाई तथा अन्य जरूरतों के लिए सामूहिक तालाब का निर्माण कार्य शीघ्र प्रारम्भ करने के साथ ही धनवार पहुंच मार्ग का भी निर्माण कार्य भी जल्द पूर्ण करने की बात कहीं।

इस अवसर पर वनमण्डलाधिकारी श्री लक्ष्मण सिंह, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री अभिषेक गुप्ता, अनुविभागीय अधिकारी पुलिस श्री नितेश गौतम, तहसीलदार श्री विवेक चन्द्रा सहित विकासखण्ड स्तर के अधिकारी तथा क्षेत्र जनप्रतिनिधि एवं गणमान्य नागरिक सहित ग्रामीणजन उपस्थित थे।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook