ब्रेकिंग न्यूज़

 दुर्ग :  कोरोना वायरस की आशंका को लेकर जिला प्रशासन सतर्क

- चिन्हांकित देशों से आए यात्रियों की होगी स्क्रीनिंग, सैंपल में पाजिटिव पाये जाने पर भेजा जाएगा एम्स
- चिन्हांकित देशों में यात्रा न करने के लिए एडवाइजरी भी जारी

दुर्ग : कोरोना वायरस की आशंका को लेकर जिला प्रशासन सतर्क है। चीन, जापान, साउथ कोरिया, ईरान आदि स्वास्थ्य विभाग द्वारा चिन्हांकित देशों से आने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग होगी, चाहे उनमें कोरोना वायरस के लक्षण हो या नहीं हो। स्क्रीनिंग के पश्चात सैंपल की जांच की जाएगी। सैंपल पाजिटिव पाये जाने पर इन्हें इलाज के लिए एम्स अथवा मेकाहारा भेजा जाएगा। इसके साथ ही इन देशों से आने वाले यात्रियों को सेल्फ डिक्लेरेशन भी देना होगा, इसमें उन्हें अपनी ट्रैवल हिस्ट्री भी बतानी होगी कि किन देशों से होते हुए वे यहां पहुंचे हैं। जिला प्रशासन ने चीन, नेपाल, वियतनाम, सिंगापुर, इंडोनेशिया, मकाऊ, साउथ कोरिया, जापान, ईरान तथा थाइलैंड जैसे देशों में ट्रैवल नहीं करने संबंध में एडवाइजरी भी जारी की है। कलेक्टर ने इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग की तैयारियों को लेकर समीक्षा भी की। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जिला अस्पताल में आईसोलेशन वार्ड बना दिये गए हैं। इस संबंध में जागरूकता बढ़ाने के लिए राज्य शासन से सामग्री मंगाई गई है। कलेक्टर ने बैठक में केसीसी की समीक्षा भी की और अधिकतम लोगों तक इसका लाभ पहुंचाने के निर्देश दिए। बैठक में नगर निगम कमिश्नर भिलाई श्री ऋतुराज रघुवंशी, जिला पंचायत सीईओ श्री कुंदन कुमार, अपर कलेक्टर श्री गजेंद्र ठाकुर, श्री बीबी पंचभाई सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

15 मार्च तक जमा करा दें अवितरित राशन कार्ड- कलेक्टर ने राशन कार्ड वितरण के संबंध में भी जानकारी ली। उन्होंने सभी नगरीय निकायों एवं जनपद के अधिकारियों को 15 मार्च तक अवितरित राशन कार्ड जमा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राशन कार्ड के लिए आवेदन की प्रक्रिया सतत प्रक्रिया है। इसके लिए ग्राम पंचायतों में और नगरीय निकायों में वार्ड कार्यालयों अथवा जोन में आवेदन जमा किए जा सकते हैं।

डीएमएफ के लिए सुझाये प्रस्ताव- कलेक्टर ने डीएमएफ मद से किए जाने के लिए प्रस्ताव भी भेजने के निर्देश अधिकारियों को दिए और उनसे सुझाव भी लिये। कलेक्टर ने कहा कि डीएमएफ के माध्यम से स्वास्थ्य, शिक्षा, सुपोषण आदि के संबंध में कार्य प्रस्तावित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि हेल्थ में सीएचसी में स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार से संबंधित, चिकित्सकों की भर्ती आदि से संबंधित तथा हेल्थ में नवाचार के संबंध में प्रस्ताव रखे जाएंगे। शिक्षा के क्षेत्र में गूड पेरेंटिंग से संबंधित पहलुओं की कार्ययोजना का प्रस्ताव रखा जाएगा। इसके माध्यम से अभिभावकों की काउंसिलिंग होगी ताकि वे अपने बच्चों के भविष्य को गढ़ने में और भी प्रभावी भूमिका निभा सके। प्ले कार्ड्स, बुक और अनेक माध्यमों से अभिभावकों को गूड पेरेन्टिंग से संबंधित पहलुओं के बारे में बताया जाएगा। नशामुक्ति केंद्र से संबंधित एक प्रस्ताव भी बैठक में रखा जाएगा। कलेक्टर ने कहा कि टैंकर मुक्त जिला बनाने की दिशा में मुख्यमंत्री के निर्देश पर काम किया जा रहा है। इस संबंध में आवश्यकता पड़ने पर डीएमएफ से संबंधित प्रस्ताव भी रखे जा सकते हैं क्योंकि पेयजल आपूर्ति सबसे अहम कार्य है।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook