ब्रेकिंग न्यूज़

 महासमुंद : जिला नोडल अधिकारी कोविड-19 ने किया फीवर क्लीनिक का औचक निरीक्षण

फीवर क्लीनिक में चल रही काॅन्टेक्ट ट्रेसिंग के लिए सुरक्षित दायरे के मुद्दे पर हुई चर्चा


नए प्रपत्र के अनुरूप देनी होगी काॅन्टेक्ट ट्रेसिंग और होम आइसोलेशन की जानकारी

महासमुंद :  जिले में कोविड-19 के नियंत्रण एवं संक्रमण रोकथाम के लिए अपनाए जा रहे नवीनकृत उपायों में अब शहर के फीवर क्लीनिक का कायाकल्प होगा। जिससे यहां मरीजों को मिलने वाली सुरक्षित सेवाओं में इजाफा होगा। इसके साथ ही कोविड-19 के नवीन धनात्मक में भी नए प्रपत्र के अनुरूप पूरी जानकारी देकर सहयोग करने की अपील जिला स्वास्थ्य द्वारा जारी की गई है।
 
मंगलवार 29 सितम्बर  को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. आर. के. परदल के निर्देशानुसार कोरोना वायरस नियंत्रण एवं रोकथाम दल के जिला नोडल अधिकारी डाॅ. अनिरुद्ध कसार ने जिला मुख्यालय स्थित फीवर क्लीनिक में की जा रही धनात्मक मरीजों की काउंसलिंग सहित काॅन्टेक्ट ट्रेसिंग स्पाॅट का औचक निरीक्षण कर सेवा प्रदाता चिकित्सकों और स्टाफ सहित मरीजों से बातचीत कर हाल जाना।
 
इस दौरान राष्ट्रीय बाल सुरक्षा कार्यक्रम के आयुष चिकित्सा अधिकारी डाॅ. देवेंद्र साहू जो इन दिनों मुख्यालयीन प्रकरण संबंधी कार्यभार सम्हाले हुए हैं ने डाॅ. कसार को यहां आने वाली दिक्कतों के बारे में पुनः अवगत कराया। जिस पर डाॅ. कसार ने उक्त क्षेत्र को उम्दा सुरक्षा प्रणाली से लैस करने के साथ मरीजों के लिए और बेहतर व्यवस्था उपलब्ध कराने के लिए मामले को आला अधिकारियों के संज्ञान में लाने की बात कही।
 
 
 कोविड-19 के डिस्ट्रिक्ट सर्विलेन्स अधिकारी डाॅ. छत्रपाल चंद्राकर ने बताया कि काॅन्टेक्ट ट्रेसिंग के लिए राज्य शासन से मिले नवीन दिशा-निर्देशों पर अमल करने पर चर्चा की गई। जिसमें अद्यतन जानकारी के बारे में विस्तार पूर्वक बताया गया साथ ही जांच कराने के बाद धनात्मक आने वाले स्थानीय आमजनों से अपील कर गई कि वे निर्धारित प्रपत्र में पूछी जाने वाली जानकारी का उत्तर अनिवार्य रूप से दें। इसमें मुख्य रूप से नाम, पता, संबंधित निजी चिकित्सक का नाम सहित प्रतिदिन के दैनिक स्वास्थ्य आंकलन आदि की अनिवार्य जानकारी से होम आइसोलेशन कंट्रोल रूम को निर्धारित समयवधि में अवगत कराने का अनुरोध किया गया है।
उल्लेखनीय है कि एकीकृत रोग निगरानी शाखा से प्राप्त ताजा आंकड़ों के अनुसार सोमवार 28 सितम्बर की रात आठ बजे तक की स्थिति में जिले में कुल दो हजार 549 मरीज कोविड-19 से धनात्मक पाए गए, इनमें से एक हजार 661 मरीज डिस्चार्ज भी हो चुके हैं। सोमवार के दिन हुई कोविड जांच में भी क्रमशः आरटीपीसीआर, ट्रू-नाॅट और रैपिड एन्टीजन टेस्ट में कुल मिला कर चार सौ पचास संदिग्ध मरीजों के नमूनों का परीक्षण किया गया।
 
जिनमें से 51 मरीज कोविड-19 से धनात्मक मिले हैं। अब  केवल 853 प्रकरण ही सक्रिय बचे हैं। जिन्हे चिकित्सकीय सेवा सुविधाओं में होम आइसोलशन, कोविड केयर सेन्टर्स एवं डेडिकेटेड कोविड अस्पताल में स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं।
 

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook