ब्रेकिंग न्यूज़

बेमेतरा :  “देश के विकास की योजना बनाने में जनगणना की महत्वपूर्ण भूमिका” अधिकारियों/मास्टर ट्रेनर्स को दो दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया
 बेमेतरा : राज्य जनगणना कार्यालय से श्री अजय कुमार उप निर्देशक एवं श्री देवांगन सलाहकार ने दिनांक 26 एवं 27 फरवरी को जिला कलेक्ट्रोरेट के दिशा सभाकक्ष में प्रातः 10.30 से 5.00 बजे तक जनगणना के प्रथम चरण जो दिनांक 25 अप्रेल से 10जून तक चलेगा के सन्दर्भ में जिले के चार्ज अधिकारी के रूप में सभी अनुविभागीय दण्डाधिकारी , सभी तहसीलदार नायब तहसीलदार नगर पंचायत व नगरपालिका के मुख्य कार्यपालन अधिकारी के साथ उनके आपरेटरर्स एवं जिले के मास्टर ट्रेनर सी.आर. ठाकुर, के.आर.निषाद, सुनील झा व भानु प्रकाश सोनी सहित जिला जनगणना अधिकारी श्री डी.एस.उइके अपर कलेक्टर श्री संजय कुमार दीवान ने प्रशिक्षण प्राप्त किया। सम्पूर्ण जनगणना का कार्यक्रम प्रोजेक्टर से प्रदर्शन एवं अभ्यास शैली में प्रत्येक कार्य के क्रियान्वयन के स्वरूप उसके सम्पादन विधि के प्रदर्शन से किया गया।

प्रथम दिवस प्रशिक्षण कार्यशाला के लोगों को संबोधित करते हुये कलेक्टर शिव अनंत तायल ने जनगणना के सम्पूर्ण कार्य के लिए प्रगणकों एवं सुपरवाइजरों के चयन में योग्य जनों को नामित करने एवं प्रत्येक कार्य समय सीमा में पूर्ण करने की हिदायत दी उन्होने बताया कि स्वतन्त्र भारत की यह 8 वी जनगणना पूर्णतः डिजीटल और आनलाइन पध्दति से किया जायेगा। जनगणना कार्य 3 चरणों में होगें मकान सूचीकरण व मकान गणना  एन.पी.आर. पूरा करना और फिर जन गणना। कार्य के दौरान प्रगणक अपना व्यवहार में शिष्टाचार विनम्र स्वभाव का परिचय देते हुये सभी जानकारियाॅ प्राप्त करें । प्रगणक परिवार को आष्वत कराये कि उनके द्वारा दी गई  जानकारी पूर्णतः गोपनीय रखी जावेगी।

अपर कलेक्टर श्री संजय कुमार दीवान ने अपने उदबोधन में कहा कि 25.04.2020 से 10.06.2020 तक प्रथम चरण में मकान सूची करण एवं एन.पी.आर. अद्यतन का कार्य प्रगणक एवं पर्यवेक्षकों के द्वारा सम्पादित किया जावेगा इस कार्य हेतु चार्ज अधिकारी अपने क्षेत्र के लिए गणना ब्लाक की रचना- 150 से 180 जनगणना मकान/ 650 से 800 जनसंख्या पर प्रति ब्लाक बनाये । एक प्रगणक के पास एक ब्लाक हो और 06 प्रगणकों पर एक सुपरवाइजर होगें चार्ज अधिकारी इस संख्या अनुसार योग्य प्रगणक व सुपरवाइजर नियुक्त करें प्रत्येक चार्ज अधिकारी अपने क्षेत्र के लिए 2 फील्ड ट्रेनर भी चयन कर लेवें। जनगणना ब्लाक के नजरी नक्शा बनाने के पूर्व इसके क्षेत्र को पिछली जनगणना क्षेत्र से अद्यतन अवष्य कर लेवे प्रगणक जनगणना ब्लाक के नजरी नक्शा बनाने के पूर्व अनुदेशों का भली भॅाति अध्ययन अवश्य कर लेवें।

प्रथम दिवस के प्रशिक्षण में जनगणना की अवधारणा उद्देश्य व राष्ट्रीय जनगणना रजिस्टर, जनगणना के वैधानिक प्रावधान सहित नागरिको व जनगणना कर्मी के कर्तब्यो का वैधानिक दायित्वों को बताया। जनगणना ब्लाक का निर्माण एवं तदनुसार ब्लाक का नजरी नक्षा बनाने के लिए आनलाइन एप्स द्वारा नक्शा बनाने प्रयोगात्मक प्रदर्शन कर समझाया गया। मकान की गणना व सूचीकरण कार्य के साथ जनगणना मकान का नम्बरिंग कार्य और सामान्य परिवार, संस्थागत परिवार और बेघर परिवार का निर्धारण कर कार्य सम्पादन विधि के बारे में अनेक उदाहरणों के द्वारा समझाया गया। इन समस्त जानकारियों के साथ 6 प्रगणको पर एक सुपरवाइजर के कार्यो और दायित्वों के बारे में विस्तृत विवरण देकर बताया गया।

दूसरे दिन की शुरूवात में श्री अजय कुमार उपनिदेशक ने एन.पी.आर. का अद्यतन की सावधानियाॅ सहित इस कार्य में चार्ज अधिकारी व सुपरवाइजर की भूमिका का विस्तृत जानकारी देकर उपस्थितों के विविध प्रष्नों का समाधान करते हुये प्रयोग कर समझाया। राष्ट्रीय जनगणना के दौरान नागरिको से पहले चरण में (मकान) में 34 प्रश्न और दूसरे चरण में पूछे जाने वाले 28 प्रश्नों के विकल्पों का चयन कैसे करना उसे मोबाइल एप्प में कैसे पंजीकृत करना का प्रयोग कराकर प्रशिक्षित किया। चार्ज अधिकारी व सुपरवाइजर प्रगणको के कार्यो का सी.एम.एम.एस. द्वारा मोबाइल के इन्टरनेट द्वारा कैसे निरीक्षण व कार्यो का मैनेजमेन्ट करेगें इस हेतु सभी प्रशिक्षार्थियों को जनगणना के सभी एप्प को गुगल प्ले स्टोर से डायनलोड कराकर उनके आई डी व पासवर्ड से संचालित कराकर प्रशिक्षित किया। सी.एम.एम.एस. पोर्टल की समस्याओं का निराकरण कैसे करे इसका प्रयोगात्मक प्रदर्षन कर समझाया गया।

जनगणना संबंधी एडमिनेस्ट्रेटीव क्यूरी के बारे में सम्पूर्ण जानकारी के साथ प्रषिक्षण का समापन किया गया। समापन सत्र में अपर कलेक्टर श्री संजय कुमार दीवान ने सभी चार्ज अधिकारियों को इस राष्ट्रीय कार्य को पूरी सजगता व समय सीमा में पूर्ण करने के आवष्यक निर्दश दिये उन्होने बताया कि जनगणना कर्मी के मानदेय में प्र्याप्त वृध्दि की गई हैं कर्मचारी अधिकारी को जनगणना आयोग सीधे उनके बैंक खातों के माध्यम से भुगतान करेगी। इस अवसर पर जिला जनगणना अधिकारी सहित श्री दीवान ने जिला प्रषासन की ओर से उपनिदेशक श्री अजय कुमार व श्री पी. के. देवांगन के प्रति आभार व धन्यवाद ज्ञापित किया।

Related Post

Leave A Comment

छत्तीसगढ़

Facebook